Puffed Rice Manufacturing Business | Low Investment and High Profit

Puffed Rice Manufacturing Business

puffed rice manufacturing business अर्थात मुरमुरा या लाई बनाने का व्यवसाय शुरू कर लाखों रूपये महीना आप कमा सकते हैं, क्योंकि इस का उपयोग देश के स्थान पर किया जाता है। इसका प्रयोग मंदिर में प्रसाद के रूप में तो करते ही हैं साथ ही यह एक स्ट्रीट फ़ूड के अंतर्गत भी आता है। भारत के पश्चिम बंगाल में मुरमुरा या लाई का प्रयोग बहुत ज्यादा किया जाता है। अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग puffed rice recipes तैयार किया जाता है जैसे मुंबई में इसे भेलपूरी, कोलकाता में झाल मुरी तथा बंगलौर में चुरमुरी के नाम से जाना जाता है।

इसके अलावा Puffed rice को लोग सुबह के नाश्ते के रूप में लेते हैं। लाई या मुरमुरे को लोग गुड़ के साथ मिलाकर लड्डू बनाकर खाते हैं। लाई के साथ मूंगफली के दाने मिलाकर चटपटी नमकीन भी बनाकर खाते है। इसकी मांग साल भर बहुत ज्यादा रहती है,छोटे-बड़े सभी लोग इसे प्रसाद के रूप में खरीदते हैं और बड़े चाव से खाते हैं।

सभी धार्मिक स्थलों एवं मेलो में यह धड़ल्ले से बिकता है लाई की दुकानों पर ग्राहकों की लाइन लगी रहती है। दोस्तों इसकी जबरदस्त मांग को देखते हुए आज के इस पोस्ट में मैं आपको Murmura making business के बारें में पूरी जानकारी दूंगा ताकि आप इस पोस्ट को पढ़कर Puffed rice manufacturing business की शुरुआत करके अच्छा मुनाफा कमा सको।

Puffed rice manufacturing business के लिए आवश्यक रॉ मटेरियल

Puffed rice manufacturing business में प्रयुक्त होने वाला मुख्य कच्चा माल धान या चावल है जो आपको गाँव में हर जगह आसानी से मिल जाता है या आप इसे धान मंडी से थोक रेट में भी खरीद सकते हैं। धान की गुणवत्ता जितनी अच्छी रहेगी उतना ही अच्छा प्रोडक्ट तैयार होगा। इसके लिए साफ-सुथरा भूसा पुआल रहित धान खरीदना चाहिए।

Puffed Rice Manufacturing के लिए आवश्यक लाइसेंस

चूंकि यह एक खाद्य सामग्री है इसलिए Puffed rice making business के लिए FSSAI से फ़ूड लाइसेंस लेना अनिवार्य है इसके सिवाय उद्योग आधार से रजिस्ट्रेशन एवं GST रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ता है। आप अपनी कम्पनी का ब्राण्ड नेम भी चुन सकते है तथा अपनी कंपनी का logo बनवाकर पैकेट पर छपवा सकते हैं।

आवश्यक मशीनरी (Puffed Rice Machine)

puffed rice making के लिए निम्नलिखित मशीनो की आवश्यकता पड़ती है-

  1. पैडी डेस्टोनर- यह मशीन धान में मिले हुए कंकड़ -पत्थर को हटाने के काम आती है | इस मशीन से धान की सारी अशुद्धि दूर कर दी जाती है।
  2. पफिंग मशीन- इससे मुरमुरे तैयार किये जाते हैं।
  3. Rice स्टोरेज सिलो- इस मशीन के अन्दर rice को store करके रखा जाता है।
  4. नाप तौल करने वाली मशीन- इस मशीन से मुरमुरे को तौलकर पैकेट में भरा जाता है।
  5. पैकेजिंग मशीन- यह मशीन वेइंग मशीन से कनेक्ट होती है जिसका काम पैकेट को सील करना होता है।

इस व्यवसाय में लगने वाली कुल लागत

Puffed rice manufacturing business शुरू करने हेतु आपके पास प्रयाप्त जगह होनी चाहिये जिसमें सभी मशीने इंस्टाल हो सकें तथा प्रोडक्ट्स को स्टोर करने के लिए एक बड़ा गोदाम बनाया जा सके। सभी मशीनो को खरीदने में लगभग ढाई से तीन लाख रुपये तक लग सकते हैं। मशीने आप INDIAMART.COM की वेबसाईट से ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं और घर बैठे ही मशीन मंगा सकते हैं लेकिन आपको मशीन फैक्ट्री में विजिट करके एवं अच्छे से देखभाल करके ही लेनी चाहिये।

इसके सिवाय कच्चे माल(धान) पर निवेश करना होगा यदि आप कच्चा माल ज्यादा मंगाते है तो लागत बढ़ सकती है। धान की कीमत 1400 से 1700 रुपये प्रति कुंतल तक होती है। इसके अलावा आपको मेहनती श्रमिक और कुशल मशीन ऑपरेटर भी रखने पड़ेंगे।

मुरमुरा या लाई बनाने की प्रक्रिया (How to make puffed rice)

अब बात आती है कि How to make puffed rice from paddy ? इसे बनाने की प्रक्रिया क्या है ? तो भारत में मुरमुरा बनाने का कार्य बहुत दिनों से भट्ठियों में होता रहा है परन्तु व्यावसायिक स्तर पर भट्ठियों में मुरमुरा बना पाना थोडा मुश्किल कार्य था इसलिए आजकल मुरमुरा बनाने के लिए मशीनो का सहारा लिया जाता है। मुरमुरा बनाते समय सबसे पहले धान के स्टार्च का जिलेटनीकरण किया जाता है ताकि गुणवत्ता युक्त मुरमुरा बनाया जा सके।

उसके बाद आधे उबले हुए चावल को धूप में सुखाकर उसका छिलका उतार लिया जाता है तत्पश्चात इसको 6-7 घंटे तक ब्राइन सोलुशन में भिगोया जाता है फिर छानकर इसे 1 से 2 घंटे तक धूप में रखा जाता है ताकि नमी ना रह जाए इसके बाद पफिंग मशीन में डाल देते है जो मुरमुरे तैयार करके निकाल देती है।

पैकिंग

muri puffed rice की पैकिंग 1 kg, 2 kg, 5 kg के पोलीथीन के पैकेट में की जाती है तथा 20 से 30 kg के बड़े थैलों में भरा जाता है इससे ज्यादा आप इसको नहीं भर सकते हैं क्योंकि ये वजन में हल्का होता है और जगह ज्यादा कवर करता है। इसके बाद पैकेट के ऊपर अपना ब्रांड name और प्राइस छपाई की जाती है।

इस व्यवसाय में सफल कैसे हों

दोस्तों किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उस व्यवसाय के बारे में जानकारी हासिल कर लेना बहुत जरूरी होता है साथ आप जब भी कोई बिज़नस शुरू करें तो उस बिज़नस की Business And Marketing Strategy को भलीभांति जांच परख लें ताकि आपके बिज़नस स्टार्ट करने के बाद आपको किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े। अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखकर बिज़नस शुरू करते हैं तो आप murmura puffed rice बिज़नस में आसानी से सफल हो सकते हैं।

इस बिज़नस से होने वाला मुनाफा

दोस्तों जहाँ तक इस बिज़नस से कमाई की बात है तो Puffed rice cost में आने वाली कुल लागत की तुलना में मुरमुरा market में दुगुने रेट पर बिकता है। देखा जाये तो धान की कीमत 14 से 17 रुपये प्रति kg तथा 1 kg मुरमुरा बनने में खर्च लगभग 5 रुपये आता है जबकि market में मुरमुरा 35 से 40 रुपये प्रति kg तक आसानी से बिकता है। इस प्रकार से इस बिज़नस में रिटेल लाभ मार्जिन लगभग दुगुना है , लेकिन आप इसे होलसेल में प्रति किलो 5 रूपये का प्रॉफिट लेकर मार्किट में सेल कर सकते हैं।

बिक्री कैसे बढ़ाये

आपका बिज़नस तभी ग्रो करेगा जब आपके प्रोडक्ट्स market में धड़ल्ले से बिकें इसके लिए आपको विभिन्न मंदिरों व अन्य धार्मिक स्थलों पर तथा विभिन्न मेलों में दूकान लगाने वाले व्यापारियों से संपर्क कर सकते हैं तथा market में ठेला लगाने वाले तथा फेरीवालों से संपर्क कर सकते हैं।

Conclusion- Puffed Rice Manufacturing Business शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा निवेश करने की जरुरत नहीं है Puffed rice or murmura making business के बारे में पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में दी गयी है जिससे आप इस बिज़नस को आसानी से स्टार्ट कर सकें।
Friends आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी कैसी लगी आप हमें जरूर बताएं साथ ही इस पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें धन्यवाद।

About Ved Prakash Yadav


Leave a Comment

Your email address will not be published.