Rubber Stamp Making Business | रबर स्टाम्प बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

Rubber Stamp Making Business

Rubber Stamp Making Business बेहद कम लागत वाला व्यवसाय है। आज कल स्कूल, तहसील, ऑफिस में रबर स्टाम्प की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है ऐसे में अगर आप रबर स्टाम्प बनाने की मशीन खरीदकर अपना व्यवसाय शुरू करते हैं तो आसानी से अपनी आजीविका घर बैठे चला सकते हैं।

कोरोना काल के दौरान बहुत से लोग सडको पर आ चुके हैं उनके पास किसी भी बिज़नस को स्टार्ट करने के लिए इतने पैसे नहीं हैं कि वो अपना कोई व्यवसाय शुरू कर सकें। बहुत से लोगों की Job चली गयी, तो बहुत से लोगों का बिज़नस चौपट हो गया। इन्हीं सब बातों को देखते हुए आज हम आपके लिए काफी कम लागत में रबर स्टाम्प बनाने के बिज़नस के बारे में बताने वाले हैं।

दोस्तों काफी लोगों के जेहन में ये सवाल होता है कि How to make rubber stamp? लेकिन ये व्यवसाय इतना सरल है की एक कक्षा पांच पास व्यक्ति भी शुरू कर सकता है। तो दोस्तों अगर आप भी चाहते हो Rubber stamp making business को स्टार्ट करना तो इस लेख को पूरा जरूर पढियेगा, क्योंकि इस आर्टिकल में मैं आपको इस बिज़नस से related सारी जानकारी देने वाला हूँ।

इसे भी पढ़िए- पेन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें ?

रबर स्टाम्प क्या है ? (What is Rubber Stamp?)

दोस्तों रबर स्टाम्प को अक्सर आम बोलचाल की भाषा में मोहर बोला जाता है, जिसका प्रयोग बैंक, तहसील, स्कूल, कॉलेज, ऑफिस आदि में किया जाता है। जब किसी file को approved करना होता है तब बड़े अधिकारी का sign और मोहर लगाया जाता है जिससे लोगों को आगे अपना काम करवाने में आसानी होती है इससे यह प्रमाणित हो जाता है की आवश्यक दस्तावेज सत्यापित है या नहीं।

रबर स्टाम्प की बाज़ार में मांग (Rubber Stamp Business Opportunity)

दोस्तों जैसा कि हम सभी को पता है कि विभिन्न प्रकार के कार्यालयों में फॉर्म और आवश्यक दस्तावेज पर मोहर लगाने के लिए रबर स्टाम्प का प्रयोग किया जाता है इसलिए Rubber stamp manufacturing business आपके लिए एक लाभकारी व्यवसाय साबित हो सकता है। आजकल मोहर का इस्तेमाल आर्ट designing के क्षेत्र में भी किया जाने लगा है इसलिए दिनोदिन इसकी डिमांड बढ़ रही है जिससे इस बिज़नस में लाभ अर्जित करने की बहुत अधिक संभावनाएं हैं।

बाजार में रबर स्टाम्प दो तरीके से बनता है एक रबर पर उभरा हुआ होता है जिसमे लोगों को अलग से इंक वाली स्टाम्प खरीदनी पड़ती है और दूसरी वो होती है जो फोम पर केवल डिजाईन का impression होता है। इसमें अलग से इंक वाली स्टाम्प रखने की जरुरत नहीं होती है। आजकल मार्किट में जिस स्टाम्प की डिमांड है वो फोम वाली रबर स्टाम्प ही है, इसलिए मैं आपको इस आर्टिकल में दूसरी वाली Rubber Stamp Making Business के बारे में ही बताने वाला हूँ।

रबर स्टाम्प बिज़नेस शुरू करने के लिए कच्चा माल (Rubber Stamp Making Raw Materials)

Rubber Stamp Making Business में जो कच्चा माल उपयोग में लाया जाता है वो निम्न प्रकार से है –

  1. पॉलीमर शीट (Polymer या OHP Sheet) – इसका उपयोग बटर पेपर पर छपे हुए matter (डिजाईन) को फोम पर इम्प्रैशन देने के लिए किया जाता है।
  2. बटर पेपर (Butter Paper) – बटर पेपर का इस्तेमाल matter (डिजाईन) को प्रिंट करने के लिए किया जाता है।
  3. इंक (Ink) – फोम में इंक को सोंखने के लिए प्रयोग किया जाता है।
  4. फोम (Foam) – फोम वो होता है जिसपर डिजाईन का इम्प्रैशन आ जाता है।
  5. पकड़ने के लिए स्टाम्प हैंडल (Stamp Handle) – जिसको हाथ में पकड़कर मोहर लगाया जाता है।
  6. टेप (Tape) – फोम, ohpशीट और बटर पेपर को चिपकाने का काम करता है।
  7. चिपकाने वाला पदार्थ (Adhesive) – फोम को हैंडल पर चिपकाने के लिए प्रयोग में लाया जाता है।

Also Read – चॉक बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें ?

मशीनरी एवं उपकरण (Rubber Stamp Making Machine)

Rubber Stamp Banane ki Machine का लिस्ट निम्न प्रकार से है –

Rubber Stamp Making Business
Rubber Stamp Making Machine
  1. Flash Stamp Machine
  2. Laptop/Computer
  3. लेज़र प्रिंटर
  4. Scissors (कैंची)
  5. छोटी आरी

कच्चा माल और मशीन कहाँ से खरीदें ?

दोस्तों कच्चा माल में पॉलीमर शीट, बटर पेपर, इंक, टेप adhesive, कैंची आदि को आप स्टेशनरी शॉप से खरीद सकते हैं इसके अलावा मशीन और फोम आप indiamart से खरीद सकते हैं। अगर आपके पास लैपटॉप व लेज़र प्रिंटर नहीं है तो आप matter बनाने वाले से भी प्रिंट करवा सकते हैं इससे आपका investment कम आएगा।

रबर स्टाम्प बनाने की विधि (Rubber Stamp Making Process)

Rubber Stamp Making Process
  • दोस्तों रबर स्टाम्प बनाने के लिए सबसे पहले आपको जिस भी टाइप का कस्टमर को डिजाईन चाहिए उस तरह से कंप्यूटर के Corel draw में डिजाईन करते हैं।
  • इसके बाद बटर पेपर को लेज़र प्रिंटर में लगाया जाता है और डिजाईन को प्रिंट किया जाता है।
  • डिजाईन को प्रिंट करने के बाद जितने में डिजाईन प्रिंट हुआ है उसको कैंची की सहायता से काटा जाता है।
  • इसके बाद डिजाईन के आकार का पॉलीमर शीट या OHP Sheet और फोम की cutting की जाती है।
  • इसके बाद किसी टेबल पर सबसे पहले बटर पेपर रखा जाता है फिर बटर पेपर के ऊपर OHP Sheet रखी जाती है फिर उसके ऊपर फोम रखा जाता है।
  • अब इन सभी को टेप की मदद से चिपका दिया जाता है।
  • इसके बाद Flash Stamp Machine को बिजली के बोर्ड में प्लग किया जाता है और मशीन को on किया जाता है।
  • मशीन में तीन तरह के सिग्नल दिखाई देंगे red, yellow और green जब मशीन on किया जाता है तब yellow और red सिग्नल जलेगा।
  • मशीन on होने के कुछ सेकण्ड्स में yellow लाइट बंद हो जाएगी और green लाइट जल जाएगी।
  • मशीन का green लाइट जलने के बाद मशीन के ऊपर लगा ढक्कन खोलें और जो टेप द्वारा चिपकाया गया OHP शीट, बटर पेपर, फोम था उसे मशीन में लगे शीशे के ऊपर उल्टा करके रख दें और ढक्कन बंद कर दें।
  • इसके बाद green लाइट के दाहिने साइड में लगे red बटन को प्रेस करके छोड़ दें फिर ढक्कन खोलें और फोम को बाहर निकाल लें।
  • बाहर निकालने के बाद सबसे पहले टेप हटायें फिर OHP शीट और बटर पेपर को भी फोम से अलग कर दें अब आप देखेंगे की डिजाईन का impression फोम पर आ चुका है।
  • इसके बाद इस फोम को इंक में डुबो दें लगभग आधे घंटे तक डुबोने के बाद इंक से फोम को बाहर निकाल लें।
  • फोम पर लगे हुए इंक को किसी रद्दी पेपर से साफ कर लें इसके बाद पीछे की साइड में Adhesive लगायें और plastic या लकड़ी के स्टाम्प पर फोम को चिपका दें।
  • अब आपका रबर स्टाम्प बनकर तैयार है जो लगभग 20,000 impression देता है।

स्थान का चयन करें

Rubber stamp बनाने का बिज़नस आप ऐसी जगह पर शुरू कर सकते हैं जहाँ पर स्कूल, कॉलेज, दफ्तर, फक्ट्री, बैंक आदि हो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा जगह की भी आवश्यकता नहीं होती है यदि आपकी कोई दूसरी दुकान है तब भी आप इस बिजनेस को उसी में कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – चॉकलेट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

Rubber Stamp कहाँ बेचें ?

Rubber Stamp Making Business में किसी भी प्रकार की मार्केटिंग नहीं करनी होती है लेकिन जब तक आपके इस बिजनेस को लोग जान नहीं जाते तब तक आपको प्रचार – प्रसार करते रहना होगा। इसके लिए आप बैनर पोस्टर आदि को जगह जगह लगवा सकते हैं। इसके अलावा उद्दमी बड़ी-बड़ी कंपनियों, स्कूल, कॉलेज, फर्म, बैंक,ऑफिस, तहसील, फैक्ट्रियों, Shopping Malls आदि में जाकर आर्डर ले सकते हैं। इसके अलावा आपने जहाँ पर अपना बिजनेस शुरू किया हो वहां पर सामने एक बैनर लगा दें जिसमे ये लिखा हो कि हमारे यहाँ रबर स्टाम्प की मोहर बनाई जाती है इससे कस्टमर को ज्यादा से ज्यादा आपकी दुकान के बारे में पता चल सकेगा।

रबर स्टाम्प बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन (Rubber Stamp Making License)

Rubber Stamp Making Business
Types of Rubber Stamp

Rubber Stamp Making Business को शुरू करने के लिए आपको मुख्य प्रकार से दो लाइसेंस लेने की आवश्यकता होगी –

  1. GST Registration
  2. MSME Registration

Rubber Stamp बिजनेस में आने वाला लागत

Rubber Stamp Making Business को शुरू करने के लिए उद्दमी को अधिक लागत की आवश्यकता नहीं होती है। ये एक small business idea है इसलिए मशीन और जरूरी उपकरण और रॉ मटेरियल को मिलाकर लगभग 30,000 की लागत आएगी, जिसमे आप छोटी मशीन से शुरुआत कर सकते हैं अगर आप बड़ी मशीन लेते हैं तो आपका लागत इससे अधिक आएगा।

रबर स्टाम्प बिजनेस में लाभ (Rubber Stamp Business Profit)

दोस्तों वैसे तो रबर स्टाम्प को बनाने का खर्च बहुत कम आता है लेकिन एक मोहर बनाने में प्रॉफिट काफी होता है। अगर एक स्टाम्प की बात की जाय तो टोटल खर्च 30 से 50 रूपये का ही आता है। कम से कम 30 और अधिक से अधिक 50 रूपये में एक स्टाम्प बनकर तैयार हो जाता है जिसे अलग अलग कीमत में सेल किया जाता है। एक स्टाम्प को लगभग 100 रूपये से 250 रूपये तक में बेंचा जाता है। अब ये depend करता है की मोहर कितनी attractive है। जितना बढ़िया मोहर का डिजाईन होगा price भी उसी हिसाब से मिल जाता है। इस बिजनेस से आप 10 से 15 हजार रूपये महीने तक कमा सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तों Rubber Stamp Making Business को शुरू करने से पहले आप इसकी ट्रेनिंग जरूर ले लें तभी इस व्यवसाय को शुरू करें। हालाँकि इसमें किसी विशेष ट्रेनिंग की जरुरत नहीं होती है। यदि आप किसी मशीन manufacturers से मशीन खरीदते हैं तो आपको ट्रेनिंग वही से मिल जाती है। यदि आप इस बिज़नस की शुरुआत करना चाहते हैं तो अपने मार्किट का रिसर्च करें, देखें की कितना डिमांड है और आपको कितने आर्डर प्रति दिन मिल सकते हैं। यदि दिन में आपको दो आर्डर भी मिल जाते हैं तो भी आप किसी दूकान को करते हुए पार्ट टाइम में कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूँ आपको Rubber Stamp Making Business से सम्बंधित सारी जानकारी मिल गई होगी हमारा ये लेख पढने के लिए दिल से शुक्रिया।

इसे भी पढ़िए – भेड़ पालन व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.