[Top 70] Small business ideas in Hindi 2022 | कम पूँजी में जबरदस्त बिजनेस

small business ideas in hindi

दोस्तों हर कोई आज के समय में कम पैसे लगाकर अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता है लेकिंन जो लोग बिज़नस शुरू करना चाहते हैं उनको कुछ आईडिया नहीं होता है की कैसे Low Investment में बिज़नेस को शुरू किया जाय। लोग सोंचते हैं की हमें अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए बहुत अधिक Investment की जरुरत पड़ेगी लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्होंने कम लागत के उद्योग को शुरू करके आज बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं। आप इस पोस्ट को पढ़कर Small Business Ideas In Hindi की पूरी जानकारी ले सकते हैं।

जो लोग बिज़नस करना चाहते हैं उनके सामने बहुत सी Business Opportunities हैं लेकिन उनके पास सही आईडिया न होने के कारण वे अपना बिज़नस शुरू नहीं कर पाते हैं। कहते हैं की अगर आपके पास कुछ करने के लिए जोश और जज्बा हो तो आप कुछ भी कर सकते हैं इसका सबसे बड़ा उदाहरण धीरू भाई अम्बानी हैं जिन्होंने अपने बिज़नस की शुरुआत पकोड़े बेंचने से शुरू किया था बाद में उन्होंने अपने बिज़नेस को बढाया और इतनी Growth पाई की दुनिया देखती रह गई और आज आप खुद देख रहे हैं कि मुकेश अम्बानी किस मुकाम पर हैं।

तो दोस्त एक बात आप ये जान लो कि बिज़नेस की शुरुआत हमेशा छोटे Level से ही किया जाता है। आपके पास भी कोई सपना होगा जिसे आप पूरा करना चाहते होंगे लेकिन वो सपना जो आप पूरा करना चाहते हो उसे किसी की नौकरी करके पूरा नहीं कर सकते। आप भी चाहते हो की आपके पास एक अच्छा सा घर हो , गाड़ी हो, अच्छे कपड़े हों , अच्छी लाइफस्टाइल हो।बहुत से लोग इन्हीं सपनो को पूरा करने के लिए बिज़नस को छोटे Level से शुरू किया और आज एक सफल बिज़नेसमैन बनकर अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

बहुत से उद्योगपतियों ने Big Business Ideas को शुरू ना करके New Business Ideas को चुना। ऐसे ही कुछ New Small Business Ideas के बारे में इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ जिसे पढ़कर आप भी एक सफल व्यवसाई बन सकते हैं। इस आर्टिकल में मैं आपको 70 Small Business Ideas In Hindi के बारे में बताऊंगा जिसमे से कोई एक बिज़नस की शुरुआत करके आप भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं और अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं।

Table of Contents

70 New Small business ideas in Hindi

दोस्तों यहाँ पर मैं आपको कुछ चुनिन्दा और नया बिज़नेस आईडिया बताने जा रहा हूँ जिसे आप एक-एक करके पढ़ सकते हैं और Small Business Ideas with Small Investment की पूरी जानकारी ले सकते हैं जो आपको बिजनेस करने के लिए आपकी मदद करेगा –

1- Real Estate Business – रियल एस्टेट बिज़नेस

रियल एस्टेट बिज़नस एक ऐसा बिज़नस है जिसे आप गाँव और शहर दोनों जगह शुरू कर सकते हैं। इस तरह के बिज़नस में आप रियल एस्टेट एजेंसी खोलकर Commission के तौर पर पैसे कमा सकते हैं।

बहुत से लोग प्लाट खरीदकर अपना घर बनवाना चाहते हैं और वो लोग प्रॉपर्टी खरीदने के लिए Real Estate Agency वालों से कांटेक्ट करते हैं , Real Estate Agency वालों का संपर्क ऐसे लोगों से होता है जो लोग अपना जमीन बेंचना चाहते हैं और उनके जमीन को बिकवाकर 1 से 5% तक का Commission लेते हैं।

इसके लिए आपको ऐसे Property Owners से संपर्क बनाये रखना होता है जो लोग अपनी Property बेंचने के लिए आपसे संपर्क करें।

इसके लिए सबसे पहले आप Rent पर एक Room लेकर अपना Office खोल सकते हैं इसके बाद आपने जहाँ पर अपना Office खोला है वहां के Property बिक्रेता की एक लिस्ट बनायें उसमे ये दर्शायें की कितनी जमीन कितने की बिक रही है फिर जो कस्टमर खरीदने वाला होगा वो आपसे संपर्क करेगा अगर वो व्यक्ति उस जमीन को खरीद लेता है तो इसके बदले आपको आपका Commission मिल जाता है।

ये एक Futuristic Business Plan है जिससे फ्यूचर में लाखों रूपये कमाए जा सकते हैं।

2- Electronic Shop Business – इलेक्ट्रॉनिक की दूकान

अगर हम बात करें Electronic Shop Business की तो ये भी एक Small Scale Business Ideas के अंतर्गत आता है। आज हर घर में बिजली है लोग गर्मियों में कूलर और पंखे खरीदते है तो सर्दियों में हीटर। आये दिन लोग अपने घरों में Wiring करवाते रहते हैं ऐसे में लोग कूलर,पंखा,बल्ब,wire,बोर्ड,वायरिंग के लिए पाइप,और बहुत सारे प्रोडक्ट खरीदते रहते हैं। आप इस बिज़नेस को कहीं भी रहकर शुरू कर सकते हो चाहे वो गाँव ही क्यों ना हो। ये बिज़नस प्लान एक Low Investment Business Plan हैं जिसे शुरू कर आप बहुत पैसा कमा सकते हैं।

Small Business Ideas In India

3- Open Breakfast Shop – सुबह के नाश्ते की दुकान

Breakfast का बिज़नस एक High Profitable Business Ideas है क्योंकि आजकल लोगों के पास समय नहीं होता है ब्रेकफास्ट तैयार करने के लिए इसलिए लोग सोंचते हैं की चलो यार बाहर ही ब्रेकफास्ट कर लेते हैं, इसका एक कारण ये है की लोग अक्सर अपने ऑफिस से लेट आते हैं और सुबह देर से सो कर उठते हैं, जो लोग गाँव से अलग अकेले यानि शहरों में रहते हैं उनके पास तो बिलकुल टाइम नहीं होता और वो लगभग बाहर ही नास्ता करते हैं।

बड़े -बड़े शहरों में जो लोग ऑफिस जाते हैं जल्दबाजी में नहा धोकर निकल जाते हैं और बाहर ही Breakfast कर लेते है। इस बिज़नस (Small Business Ideas in Hindi) को शुरू करने के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए जहाँ पर लोगों को बैठने की भी व्यवस्था हो साथ ही आपको ये ध्यान में रखना है की आपका नाश्ता टेस्टी होना चाहिए जिससे लोग उंगलियाँ चाटते रह जाएँ अगर आपका नाश्ता टेस्टी होगा तो आपके पास कस्टमर भी ज्यादा आयेंगे।

इस प्रकार के बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको कुछ बर्तन और एक या दो कुशल कारीगर भी रखने की जरुरत पड़ेगी इस बिज़नस को आप लगभग 25 से 30 हजार रूपये में शुरू कर सकते हैं। आप इस Low Budget Business लाखों रूपये कमा सकते हैं।

4- Grocery Shop Business – किराना शॉप

यह छोटा व्यवसाय जरूर है लेकिन है बहुत काम का। हम जब भी कोई नया बिज़नेस करने की सोचते हैं तो सबसे पहले Small Business Plan के बारे में सोंचते हैं और किराना शॉप Small business का हिस्सा है। घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए हम लोग किराना शॉप पर जाते हैं लेकिन हम सबसे पहले ये देखते हैं की हमारे आस – पास कोई शॉप हो तो वहीँ जाकर सामान ले लें। इस तरह से अगर आप भी इस बिज़नस की शुरुआत करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको आपके आस-पास ये देखना होगा की किसने कितना Investment किया होगा।

लोग उसी दुकान पर जाना पसंद करते हैं जहाँ पर दूकान में पैर रखने की जगह न हो मतलब आपका दुकान समान से भरा होना चाहिए कोई भी कस्टमर आपकी दुकान से खाली लौटने ना पाए वैसे आप इस बिज़नस को 50 हजार रूपये में शुरू कर सकते हैं। ये आपके एरिया पर Depend करता है कि किसी ने उस एरिया में दुकान खोल के रहा हुआ है या नहीं। ये एक Village Based Business Idea भी है जिसे गाँव में भी शुरू किया जा सकता है।

यहाँ क्लिक करें👉👉 किराना शॉप बिज़नस खोलने की पूरी जानकारी

5- Stationery Shop Business – स्टेशनरी शॉप

Stationery Shop Business भी एक Small Investment Business Ideas के अंतर्गत आता है। आप स्टेशनरी शॉप को किसी भी स्कूल,कॉलेज के पास खोल सकते हैं। ये एक ऐसा business है जो कभी भी बंद नहीं होगा आप विभिन कक्षाओं के books रख सकते हैं ,कापी ,पेन,पेंसिल,रबर,और बहुत सारी चीजें रख सकते हैं साथ ही बच्चों को खाने के लिए टाफी और चाकलेट भी रख सकते हैं। इस बिज़नस को आप 30 से 35 हजार में शुरू कर सकते हैं।

6- DJ Service – डी जे सेवा

किसी भी फंक्शन के मौके पर लोग DJ की बुकिंग करते हैं चाहे वो Birth Day Party हो या शादी पार्टी , अगर आप लोगों को DJ की Service Provide कर रहे हैं तो इसमें भी काफी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। DJ Sound Service Business को शुरू करने के लिए आपको DJ का पूरा सेट खरीदना पड़ेगा इसके बाद आप अपने पास के 2 लोगों को रखकर इस बिज़नस को सुचारू रूप से चला सकते हैं। ये Small Business Ideas In Hindi 2022 का Best Business हो सकता है।

7- Yoga Classes – योग कक्षाएं

दोस्तों अगर आप योग के बारे में जानते हैं तो आप लोगों को योग करने की ट्रेनिंग दे सकते हैं। आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को काम करने से फुर्सत नहीं मिलता और ऐसे में कई लोगों को मोटापा तो किसी के घुटने ,कमर आदि में दर्द होता रहता है ऐसे में आप अपने आस-पास के लोगों से मिलकर योग कक्षाएं चला सकते हैं, और प्रति व्यक्ति 300 से 400 रूपये महीने चार्ज कर सकते हैं।

योग कक्षाएं चलाने के लिए अधिक स्पेस की भी जरुरत नहीं होगी और पूरा दिन भी नहीं देना पड़ेगा, ऐसे में अगर आप 20 लोगों को योग सिखाने लग गए तो 1 घंटे रोजाना सिखाकर 6 से 8 हजार रूपये महीने कमा सकते हैं इसके साथ अगर संख्या बढती है तो आप और टाइम निकलकर ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

8- Electronic Repair Shop – इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग सेंटर

दोस्तों अगर आप Electronic चीजों को रिपेयर करना जानते हैं तो आप अपने शहर में Electronic Repair Shop Business शुरू कर सकते हैं। इस बिज़नस में आप कूलर,पंखा ,टीवी ,फ्रिज ,Washing Machine ,AC आदि को रिपेयर करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं आप दुसरे लोगों से अपने Charges कम रखें और काम सही तरीके से करेंगे तो कस्टमर आपके पास ही आयेंगे आप इस Home Laghu Udyog को अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं।

9- Interior Designer – इंटीरियर डिज़ाइनर

अगर आपके अन्दर भी इंटीरियर डेकोरेटर का हुनर छिपा हुआ है तो आप भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लोग अपने घरो को सजाने के लिए Interior Designer को Hire करते हैं, जिससे उनके घर का look अच्छा हो और देखने में Attractive लगे। बड़े-बड़े शहरों में लोग अपने घर के अलावा Office और Shops को भी Decorate करते हैं जिसके बदले वो आपको काफी ज्यादा पैसे देते हैं।

10- Blogging Business Idea – ब्लॉगिंग से कमायें

दोस्तों अगर आप ब्लॉग्गिंग से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हो तो Online Business Ideas in Hindi के अंतर्गत blogging के बारे में जानकारी होना जरूरी है। अगर आपके अन्दर लिखने की प्रतिभा है आप थोडा बहुत इन्टरनेट के बारे में जानकारी रखते हैं और आपके पास एक मोबाइल और लैपटॉप है तो आप लाखों रूपये महीने कमा सकते हैं आज से 2 साल पहले जो वेबसाइट शुरू की गई थी आज वो महीने का 70 से 80 हजार रूपये महीने कमा रहे हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले अपना Domain Name खरीदना पड़ेगा इसके बाद अगर आप word press पर वेबसाइट बनवा रहे हैं तो एक Hosting की जरुरत पड़ेगी। Blogging शुरू करने से पहले ये देखें की आप किस Field में Comfortable महसूस करेंगे मतलब आप किस Field के टॉपिक को चुनेगे लिखने के लिए। दोस्तों आप अभी इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो youtube का सहारा ले सकते हैं, जिसकी मदद से आप Blogging में अपना Career बना सकते हैं।

11- You Tube – यूटूब

Small Business Ideas In Hindi
Earn Money Online From You Tube

बहुत से लोग ऑनलाइन घर बैठे पैसे छाप रहे हैं जो लोग पहली बार सुन रहे हैं की You tube से भी पैसे कमाए जा सकते हैं उनके लिए ये New Business है। You tube पर आपको सिर्फ विडियो बनाकर अपलोड करना होता है अगर आपने एक साल के अन्दर 4000 घंटे का Watch Time और 1000 Subscriber पूरे कर लेते हैं तो आपके विडियो पैसे कमाने योग्य हो जाते हैं ये बिज़नस Business Ideas For Women और Men दोनों के लिए है।

आपको ध्यान में रखना है की Short Term में Youtube से पैसे नहीं कमाए जा सकते हैं लेकिन अगर आपके अन्दर कोई Talent है जिसे आप Youtube पर विडियो के द्वारा पहुंचा सकते हो और आपको लगता है की मैं Long Term तक इसे कर सकता हूँ तो आपका Welcome है इस Field में | आप You tube पर चैनल बनाने से लेकर विडियो बनाने , Google Adsense , विडियो एडिटिंग और बहुत कुछ सीख सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

12- Become a Freelancer – फ्रीलांसिंग से कमायें

आजकल बहुत सी कंपनिया ऐसी हैं जो लोगों से ऑनलाइन Work करवाती हैं और लोग Online Work के बदले कंपनी से पैसे ले लेते हैं ऐसी ही कुछ कंपनिया हैं जिसके माध्यम से आप भी घर बैठे काम कर सकते हो। अगर आप वेबसाइट Designing , Article Writing , Software Development , फोटो और विडियो एडिटिंग , You tube Thumbnail आदि में से किसी के बारे में काम करना आता है तो आप भी एक Freelancer बन सकते हैं।

यहाँ पर काम करने का सबसे बड़ा Benefit ये होगा की आप जब चाहें तब इस काम को कर सकते हैं और दूसरी बात आप इसके Price खुद निर्धारित कर सकते हैं। कुछ कंपनियों के नाम आपको दे रहा हूँ जैसे Fiverr.com , Freelancer.com ,Upwork.com ,Guru.com आदि। इन Websites पर अपना Account Create करके Own Business Ideas शुरू कर सकते हो।

13- Popcorn Business – पॉपकॉर्न बिज़नेस

गाँव हो या शहर पॉपकॉर्न का नाम सुनते ही बच्चे,बुजुर्ग,महिलाओं के मुंह में पानी आ ही जाता है इस बिज़नेस को आप बहुत ही कम पूँजी में स्टार्ट कर सकते हैं। आप पॉपकॉर्न के छोटे-छोटे पैकेट्स बनाकर रिटेल price में सेल कर सकते हैं या फिर आप एक शॉप ओपन कर सकते हैं इस बिज़नस को आप लगभग 20 हजार रूपये से शुरू कर सकते हैं, जिसमे मशीन और थोडा-बहुत रॉ मटेरियल दोनों मिल जायेगा।

Also Read- पॉपकॉर्न बनाने का बिज़नस कैसे शुरू करें ?

14- Dance Classes – डांस क्लासेज

Dance Classes भी एक Trending Business Ideas में से एक है। यदि आप डांस सिखाने में माहिर हैं तो आप बच्चों के लिए Dance Center खोल सकते हैं क्योंकि आज के समय में बहुत से अभिभावक अपने बच्चों को डांस सिखाना चाहते हैं। T.V पर आजकल डांस कम्पटीशन कराया जाता है जो लोग अपने बच्चों को डांस सिखाना चाहेंगे वो आपसे बात करके सीख सकते हैं, जिसके बदले आप पैसे भी कमा पाएंगे और आपका मनोरंजन भी होता रहेगा। ये एक Home based Small Business Ideas in Hindi का बिज़नस है।

15- Chips Making Business – चिप्स बिज़नेस

चिप्स बिज़नेस बहुत ही demand-able business है। इसकी डिमांड हर जगह होती है चाहे वो रेलवे स्टेशन हो या बस स्टेशन , स्कूल -कॉलेज हो या कोई Crowded Area। ये बिज़नस Small Business Ideas में से एक है। इस बिज़नस (Business Ideas in Hindi) को शुरू करने के लिए ज्यादा जगह की जरुरत नहीं होती है और न ही अधिक Investment की।

पढने के लिए यहाँ क्लिक करें👉👉 चिप्स बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

16- Beauty Parlor Business Ideas – ब्यूटीपारलर बिज़नस

यदि आप कोई महिला हैं और घर में खाना बनाने के बाद समय बच जाता है तो आप एक टाइम फिक्स करके उस दौरान ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस शुरू कर सकती हैं। अगर आपने ब्यूटिशियन का कोर्स कर रखा है तो ये आपके लिए Best Business Ideas हो सकता है। गाँव हो या शहर हर जगह शादी पार्टी होती रहती है और आज के समय में हर महिला सुन्दर दिखना चाहती है ऐसे में आपने देखा होगा की अगर कोई महिला Marketing के लिए जाती है तो ब्यूटी पार्लर जरूर जाती है। ये सालोंसाल चलने वाला बिज़नेस है।

17- Soap Making Business – साबुन का बिज़नस

कई लोग अपने घर से साबुन बनाने का व्यवसाय कर रहे हैं वो भी घरेलु तरीके से। हालाँकि साबुन बनाने के लिए जो मशीनरी आती है वो काफी मंहगी होती है जिसे हर कोई अफोर्ड नहीं कर सकता। बाज़ार में Hand Made Soap की भी बिक्री होती है। साबुन एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसे हम लोग हमेसा यानि प्रतिदिन use करते हैं इसलिए इसकी डिमांड भी मार्किट में कभी कम नहीं होती है।

इसे भी पढ़िए👉 साबुन बनाने का उद्योग कैसे शुरू करें ? पूरी जानकारी

18- Social Media Service – सोशल मीडिया सेवा

Small Business Ideas in Hindi
Earn Money From Social Media Service

आजकल बड़ी-बड़ी कंपनिया अपने ब्रांड का Advertise करवाने के लिए Social Media का सहारा लेती हैं जैसे You Tube , Facebook , Instagram ,Twitter ,Website आदि। अगर आप Youtube ,फेसबुक ,Instagram आदि चलाते हो तो आप भी एक अकाउंट खोल कर लोगों के कंपनी का Advertisement कर सकते हो लेकिन इसके लिए आपके Followers भी होने चाहिए अगर आप एक Youtuber हो तो आपके पास अच्छे सब्सक्राइबर होने चाहिए तभी कंपनियां आपको अपनी मशीन या ब्रांड का Promotion करने के लिए देंगी इसके बदले आप एक बड़ी रकम उन कंपनियों से प्राप्त कर सकते हैं।

19- Candle Making Business – मोमबत्ती बिज़नेस

ये बिज़नेस एक Small Profitable Business Ideas है , जिसे कोई भी कर सकता है। Candle Making Business को बहुत ही Small Investment में शुरू किया जा सकता है। बर्थडे पार्टी ,शादी पार्टी , तथा कई त्योहारों में इसका प्रयोग जलाने या सजावट को बढ़ाने के लिए किया जाता है। अच्छी Design और Colorful Candle बनाकर आप Online भी सेल कर सकते हैं। मार्किट में ऐसे Colorfull मोमबती काफी मंहगे दामों में बिकता है। ये Best Profitable Business India में शुरू करके काफी मुनाफा कमाया जा सकता है। ये आपके लिए बेस्ट Small Business Ideas in Hindi है।

20- ATM Machine Franchise – एटीएम मशीन की फ्रैंचाइज़ी लेकर

आज के दौर में बहुत सी कंपनियां ATM लगवाने के लिए फ्रैंचाइज़ी दे रही हैं। आपके शहर या गाँव में जो लोग पेंशनर होते हैं उनको 6 से 7 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है फिर बैंक में लाइन लगानी पड़ती है तब जाकर पैसा निकल पाता है। बहुत से लोगों के घरों में पतिदेव बाहर चले जाते हैं तो उनके घरों में केवल महिलाएं ही होती हैं उनको पैसे निकालने के लिए बैंक का चक्कर लगाना पड़ता है। इसलिए ये एक Best Business है। इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा जगह की भी जरुरत नहीं पड़ेगी। इसमें कंपनी आपको कुछ परसेंट Commission देगी जिससे आपकी कमाई होगी।

21- Screen Printing Business – स्क्रीन प्रिंटिंग बिज़नेस

ये बिज़नस Small City Business Ideas In Hindi का बिज़नस है मतलब अगर आप किसी छोटे से शहर में भी रहते हो तो भी आप ये बिज़नस शुरू कर सकते हो। आये दिन लोगों के यहाँ कई सारे कार्यक्रम होते रहते हैं जिसमे लोग आमंत्रित करने के लिए कार्ड की छपाई करवाते हैं आप शादी कार्ड, मुंडन, भंडारा, बर्थडे, Anniversary,आदि के अलावा बिल बुक ,कैश मेमो, Visiting Card तथा चुनाव के मौके पर बैलेट पेपर , Steaker ,पोस्टर आदि की छपाई कर सकते हैं।

अगर आपके पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप है तो इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए 15 से 20 हजार रूपये की लागत आएगी जिससे आप थोडा-थोडा माल लेकर Business Startup कर सकते हो। Matter बनाने के लिए आपको एक लेज़र प्रिंटर की जरुरत होगी Matter बनाने के लिए कुछ कंप्यूटर की जानकारी भी होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप हमारे Youtube चैनल पर जाकर विडियो देख सकते हैं उसमे पूरी प्रक्रिया मैंने खुद करके दिखाई है।

22- Bakery Business – बेकरी बिज़नेस

बेकरी बिज़नस एक ऐसा उत्पाद है जिसकी बिक्री बहुत ज्यादा होती है इसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। इस बिज़नस को आप दो तरीके से शुरू कर सकते हैं पहला अपना शॉप Open करके और दूसरा बेकरी प्रोडक्ट का उत्पादन करके। अगर आप बेकरी शॉप खोल रहे हैं तो आपको माल दुसरे जगह से मंगाना पडेगा जिसमे आप कम से कम 10 से 15 हजार लगाकर ये बिज़नस शुरू कर सकते हैं।

अगर आप खुद Manufacturing करना चाह रहे हैं तो कम से कम 1000 वर्ग फीट स्थान का होना आवश्यक है जहाँ पर आप मशीन को Install करके थोडा बहुत रॉ मटेरियल भी रख सको इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आप छोटी मशीन लेकर शुरू कर सकते हैं अगर आप बड़े पैमाने पर इस बिज़नस को शुरू करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए link पर क्लिक करके पूरी जानकारी जरूर प्राप्त करें।

23- Papad Making Business – पापड़ का व्यवसाय

बहुत से लोगों के मन में बिज़नस शुरू करने से पहले कई सवाल होते हैं, लोग सोंचते हैं Business Ideas From Home कैसे शुरू किया जा सकता है लेकिन पापड़ का बिज़नस Home Laghu Udyog की श्रेणी में आता है जिसे घर से शुरू किया जा सकता है। इस बिज़नस की शुरुआत आप सिर्फ 20 हजार में कर सकते हैं। पापड़ बनाने के बाद आप मार्किट में रिटेलर और Whole seller से कांटेक्ट करके अपना मॉल उन्हें बेंच सकते हैं लेकिन ध्यान रहे दुसरे लोगों से आपका प्रोडक्ट बेहतर होना चाहिए तभी आपका प्रोडक्ट मार्किट में अपनी पकड़ मजबूत कर पायेगा।

24- Tea Business – चाय का बिज़नेस

अगर आप Small Investment Business Ideas से शुरुआत करना चाह रहे हैं तो ये आपके लिए Best Business हो सकता है। Tea Business से लोग आजकल लोग हजारों रूपये प्रतिदिन कमा रहे हैं लेकिन वहीँ कुछ लोग सोंचते हैं की मैं चाय का बिज़नस थोड़े ही करूँगा तो मैं आपको बता दूं की कोई भी बिज़नस छोटा नहीं होता है। मार्किट में एक चाय बनाने की लागत सिर्फ 2 से 3 रूपये आती है और उसे 10 रूपये में बेंचा जाता है इसी बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं की इस बिज़नस में कितना ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

25- Gift Shop Business – गिफ्ट शॉप बिज़नेस

आजकल बर्थडे पार्टी ,शादी पार्टी, Anniversary पार्टी आदि के मौके पर गिफ्ट देने का प्रचलन बहुत ज्यादा Trend पर है यहाँ तक की बच्चे भी अपने दोस्तों को गिफ्ट देना पसंद करते हैं इस प्रकार अगर आप गिफ्ट शॉप ओपन करके अपने बिज़नस की शुरुआत करते है तो आप अच्छा मुनाफा इस बिज़नस से कमा सकते हैं।

26- Video Graphy Business – वीडियोग्राफी बिज़नस

आजकल कहीं भी किसी भी पार्टी में आप जाओगे तो वहां पर आपको वीडियोग्राफी लोग करते हुए दिखाई देंगे ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वो ख़ुशी के पल यादगार बने रहे। लोग पार्टिओं में वीडियोग्राफी करवाने के लिए उन लोगों को Hire करते हैं जो लोग वीडियोग्राफी करते हैं। ये एक New Small Business Ideas है जिसे शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपके पास एक अच्छा सा Camera होना चाहिए तभी आप ये बिज़नस शुरू कर सकते हैं।

27- Wedding Planner – वेडिंग प्लानर

शादी समारोह में लोग ऐसे लोगों को Hire करतें है जिन्हें मैनेजमेंट करने का तरीका मालूम हो ये एक Zero Investment Business है। जो लोग भीड़ में काम कर सकें जो इनविटेशन से लेकर बिदाई तक सब कुछ चीजों में प्लानिंग कर सकें। अगर आप के अन्दर ये सब हुनर हैं तो आप वेडिंग प्लानर बन सकते हैं। आपको शादी में सभी चीजों की जान – पहचान होनी चाहिए लोगों के साथ कैसा बर्ताव करना है ये मालूम होना चाहिए। इन सभी चीजों को अच्छे से करने की कला अगर आप में है तो आप लोगों के यहाँ ये Home Business Without Investment शुरू कर सकते हो।

28- Mobile Shop And Mobile Repairing Business Idea – मोबाइल शॉप और रिपेयरिंग बिज़नस

आप खुद देख लो दोस्तों मोबाइल लोगों की जरुरत बन चूका है मैं विडियो शूट करने के लिए दिल्ली जा रहा था रास्ते में पता चला की मैं मोबाइल घर पे भूल आया हूँ फिर मुझे घर वापस लौटना पड़ा और मोबाइल लेने के बाद घर से दिल्ली के लिए निकला। अगर आपके पास 1 लाख रूपये तक का बजट है तो आप इस बिज़नस को आसानी से शुरू कर सकते हैं अपने शॉप के अन्दर नए-नए ब्रांड के Smartphone रख सकते हैं साथ ही मोबाइल, कवर , सिमकार्ड , रिचार्ज कूपन आदि रख सकते हैं।

साथ ही कई लोग महंगे मोबाइल लेते हैं तो उनके मोबाइल कभी पानी में गिर जाते हैं या डिस्प्ले ,टच टूट जाता है तो उसके लिए अपनी शॉप के अन्दर रिपेयरिंग की भी सर्विस दे सकते हैं लोगों को जब दोनों सुविधाएँ एक ही जगह मिलेंगी तो कस्टमर खुद चल के आएगा। ये एक Most Profitable Business In India With Low Investment वाला बिज़नस है जिसकी डिमांड कभी ख़तम नहीं होगी।

29- Vegetable Shop – सब्जी की दूकान

सब्जी एक ऐसा मनुष्य का आहार है जो हमेशा बिकता है लोग रोज खरीदते हैं रोज खाते हैं बहुत से लोग सोंचते हैं की मेरे पास इन्वेस्ट करने के लिए बहुत ही कम पैसे हैं हम Business Kaise Start Kare . कौन सा बिज़नस शुरू करें ? तो मेरे दोस्त आपको हताश होने की जरुरत नहीं है आप सब्जी की दूकान खोलकर बढ़िया कमाई कर सकते हो। अपनी शॉप के अन्दर आपको ताजी सब्जी रखनी है , सब्जियों में विभिन्नता हो , सब्जी को अच्छी तरह से लगायें ताकि दूर से देखने में Attractive लगे और ऐसे स्थान पर अपनी शॉप Open करें जहाँ पर भीड़ ज्यादा इकठ्ठा होती हो।

शुरू में आप कम मार्जिन लेकर लोगों को सब्जी Provide करें ख़राब सब्जी बिलकुल भी न बेंचें। इस बिज़नस में आप एक और तरीके से अपने व्यापार को बढ़ा सकते हैं जैसे बहुत से लोगों के पास बाज़ार जाने का Time नहीं होता है तो आप ऐसे लोगों से संपर्क बना सकते हैं और उन्हें Home Delivery की सुविधा भी दे सकते हैं जिससे आपका व्यापार भी बढेगा और कमाई भी ज्यादा होगी।

30- Trading Business – ट्रेडिंग बिज़नस

इसमें मैं आपको एक Small Trading Business Ideas के बारे में बताऊंगा जिसमे आप इन्वेस्ट करके लगभग डबल का मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। बहुत से लोग Share Market में Trading करके पैसा निकाल रहे हैं तमाम वेबसाइट हैं जैसे Zerodha ,Expert Option , Angel आदि। इसमें आपको थोडा ज्ञान होना चाहिए तभी आप पैसे कमा पाओगे क्योंकि ये एक Risky काम है इसमें बहुत से लोगों के पैसे डूब भी जाते हैं। इस Trading Business के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए Youtube पर कई सारी विडियो available हैं जिन्हें देखकर आप भी ट्रेडिंग कर सकते हो।

दोस्तों यहाँ मैं आपको बता दूं की अगर आपकी आर्थिक स्थिति ठीक है तभी आप इसमें इन्वेस्ट करें और वो भी अपनी इनकम का 5 से 10% क्योंकि जानकारी के आभाव में बहुत से लोगों के पैसे डूब जाते हैं और कुछ भी नहीं कमा पाते हैं लेकिन अगर आप इसके जानकार है तो आप इससे पैसे कमा सकते हैं।

31- Computer Training Institute – कंप्यूटर इंस्टिट्यूट ट्रेनिंग सेंटर

Small Scale Business Ideas in Hindi
Computer Institute Training Center

आज की तारीख में लोग Online Business Ideas In Hindi के बारे में जानने के लिए ज्यादा उत्सुक हैं इसका मुख्य कारण है बेरोजगारी। लोग सोचते है की मुझे भी कंप्यूटर का नॉलेज हो जाये तो मैं भी ऑनलाइन पैसे कमा पाऊं या अपने बच्चों को कंप्यूटर सिखा पाऊं। लोग शहरों को छोड़कर गाँव में भी अपने बच्चों को Computer Training Institute में भेज रहे हैं ऐसे में अगर आपके पास कंप्यूटर से रिलेटेड जानकारी है तो आप भी अपने एरिया में रहकर एक Computer Training Institute Center खोलकर पैसे कमा सकते हैं।

32- Agarbatti Making Business – अगरबत्ती का बिज़नस

Small Scale Business List में ये भी एक profitable business है। हमारे देश में लोग मंदिरों में या अपने घरों में पूजा – अर्चना करते रहते हैं इसलिए अगरबत्ती का व्यवसाय आपके लिए काफी मुनाफे वाला बिज़नस साबित हो सकता है। इस बिज़नस को करने के लिए आप इन्टरनेट से सारी जानकारी ले सकते हैं इसके बाद अपना खुद का बिज़नस शुरू कर सकते हैं।

33- Bindi Making Business – बिंदी बनाने का व्यवसाय

इस लघु उद्योग को घरेलु उद्योग के तौर पर किया जा सकता है। महिलाएं आसानी से इस बिज़नस की शुरुआत कर सकती हैं। बिंदी के व्यवसाय को शुरू करने के लिए गोंद ,मखमल कपडा , विभिन्न प्रकार के पत्थर जैसे रूबी,सेफायेर ,क्रिस्टल,मोती आदि की आवश्यकता होगी।

इस व्यवसाय को शरू करने के लिए कुछ मशीनों को लेना पड़ेगा जिसे 15 से 20 हजार में शुरू किया जा सकता है और लगभग 40 से 50% तक का मुनाफा कमाया जा सकता है।

34- Namkeen Bhujiya Making – नमकीन भुजिया बनाने का व्यवसाय

Small Business Ideas In India में शुरू किया जाने वाला ये profitable business है। नमकीन भुजिया का व्यवसाय काफी कम लागत में शुरू किया जा सकता है इसकी डिमांड भी बहुत ज्यादा रहती है इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको फ़ूड लाइसेंस और GST Number लेने की आवश्यकता होगी। इसके बाद आपको सेव मेकिंग मशीन ,फ्रायेर मशीन और मिक्सर मशीन लेना पड़ेगा साथ ही एक पैकिंग मशीन भी लेना होगा जो 1000 रूपये तक मिल जायेगा। अगर इस बिज़नस में कुल Investment की बात की जाय तो लगभग 50 से 60 हजार रूपये की लागत आएगी।

यह एक खाने वाला वस्तु है जो मार्किट में खूब बिकता है यह एक Food Business Idea In India से रिलेटेड बिज़नस है जिसमे आपको कभी मंदी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इसे जरूर पढ़िए👉 नमकीन बनाने की पूरी जानकारी यहाँ से लें

35- Masala Business – मसाला उद्योग

मसाला उद्योग के लिए जो मशीन आप खरीदेंगे उसमे आप किसी भी प्रकार का खड़ा मसाला पीस सकते हैं जिसकी पैकिंग करके मार्किट में सप्लाई कर सकते हैं। इस बिज़नस को छोटी सी जगह से शुरू किया जा सकता है इस बिज़नस को स्टार्ट करने के लिए अलग-अलग कैपेसिटी वाली मशीन आती है जिसका प्रोडक्शन कैपेसिटी भी अलग-अलग होता है फिर भी आप इसे 15 से 20 हजार रूपये में शुरू कर सकते हैं। ये एक Small Business Ideas In Hindi 2022 का बिज़नस है।
इस मशीन से आप हल्दी,धनिया,मिर्च,जीरा,अजवाइन,लौंग,इलाइची आदि के अलावा कई तरह के मसाले पीस सकते हैं और साथ ही अगर आप चाहें तो आटा भी पीस कर बाज़ार में सप्लाई कर सकते हैं।

36- Fruit Stall Business – फ्रूट स्टाल बिज़नस

फ्रूट खाना हमारे सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। आप रोड के किनारे कम लागत में इस बिज़नेस को शुर कर सकते हैं हर मौसम में किसी न किसी प्रकार का फल मिल जाता है जिसे आप बेंच कर बहुत प्रॉफिट कमा सकते हैं इस वयवसाय को आप किसी भी छोटे -बड़े शहर में शुरू कर सकते हैं।

फ्रूट बेंचने के साथ-साथ फ्रूट का जूस भी निकाल कर अपने ग्राहक को दे सकते हैं ध्यान रहे की इस बिज़नस में आपके फल ताजे और मीठे होने चाहिए।

37- Sweet Box Making – स्वीट बॉक्स मेकिंग बिज़नस

स्वीट बॉक्स की डिमांड हर होटल , Restaurant में होती है इसे कोई भी महिला या पुरुष शुरू कर सकता है इसके लिए आपको गोंद और बॉक्स बनाने के लिए कागज की जरुरत पड़ेगी जिसे खरीदकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। ये भी एक Small Business Idea है जिसे कम लागत में शुरू किया जा सकता है।

बॉक्स बनाने के बाद आप होटल,ढाबा,रेस्टोरेंट आदि पर बेंच सकते हैं इस बिज़नस को आप मात्र 10 से 15 हजार में शुरू कर सकते हैं।

38- Carpentry And Plumbing Business – बढईगिरी और प्लंबिंग बिज़नेस

Carpentry को हिंदी में बढ़ईगिरी कहते हैं बहुत से लोगों को अपने घर के लिए मेज,कुर्सी,सोफे,घर के लिए दरवाजा,खिड़की,दराज,आदि की आवश्यकता पड़ती है ऐसे में लोगों को बढई के पास जाना पड़ता है साथ ही किसी के घर में पानी नहीं आ रहा है तो किसी की टोटी ख़राब हो गई है वाशबेसिन से पानी ओवरफ्लो कर रहा है तो इन मौकों पर Carpenter और Plumber की आवश्यकता होती है। अगर आप ये बिज़नस शुरू कर सकते हो तो काफी ज्यादा पैसा कमा सकते हो।

39- Motor Cycle Repairing Center – मोटर साइकिल रिपेयरिंग सेंटर

Small Business Idea
Motor Cycle Repairing Center

भइया आपने देखा होगा लोग अपनी शादी में यही बोलते हैं हम तो मोटर साइकिल पहले लेब, मेंहरिया चाहे बाद मा मिले। खैर ये तो मजाक कर रहे थे लेकिन दोस्तों आपको बता दें की आने वाले कुछ सालों में कोई ऐसा घर नहीं बचेगा जिसके घर में मोटर साइकिल न हो। जैसे पहले किसी के घर में Smartphone नहीं था लेकिन अब ढूढो तो एक-एक घर में चार-चार। अगर आप मोटर साइकिल रिपेयरिंग के बारे में नहीं जानते हैं तो आप अपने शहर में किसी रिपेयरिंग सेंटर पर जाकर 6 महीने से 1 साल की ट्रेनिग ले सकते हैं।

इसके बाद Bike रिपेयरिंग सेंटर खोल सकते हैं। एक बाइक की सर्विस करने पर लेबर चार्ज 120 से 200 रूपये तक लेते हैं बाकी उसमे जो सामान लगता है उसका पैसा अलग से , तो अगर आप एक दिन में 10 बाइक की ही सर्विस करते हो तो आप 1200 से 2000 रूपये डेली कमा सकते हो साथ ही अपनी शॉप में ऑटोमोबाइल पार्ट भी रखकर ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। ये एक Best Small Scale Business है।

इसे पढना ना भूलें – टायर शॉप बिज़नेस शुरू कर कमायें लाखों महिना

40- Home Canteen or Tiffin Service – टिफ़िन सर्विस

दोस्तों बहुत से लोगों को ऑफिस जाना होता है उनके पास टाइम नहीं होता खाना बनाने के लिए। दिनों दिन ऑफिस की संख्या में बढ़ोत्तरी होती जा रही है जिससे लोग लंच करने किसी होटल या रेस्टोरेंट में नहीं जा पाते हैं क्योंकि वहां उनको टाइम कम ही मिलता है ऐसे में लोग Home Canteen से खाना मंगवाते हैं। ये एक Home Business Ideas With Low Startup Costs वाला बिज़नस है। आप टिफ़िन सर्विस खोलकर लोगों के ऑफिस तक लंच का भोजन भेज सकते हैं और इसके बदले आप उनसे अच्छे पैसे ले सकते हैं।

41- Graphic Design – ग्राफ़िक डिजाईन

अगर आप ग्राफिक डिजाईन में इंटरेस्ट रखते हैं और आपका माइंड क्रिएटिव है तो आप Graphic Designing की मदद से पोस्टर, चार्ट आदि बनाकर लोगों को बेंच सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं , क्योंकि फ्यूचर में इसका डिमांड बढ़ ही रहा है।

42- Matrimony Website – मैट्रिमोनी वेबसाइट

आप एक Matrimony Website बना सकते हो लोगों को शादी के जोड़ों में बंधने के लिए या उनके मनपसन्द साथी से मिलवाने का पवित्र कार्य कर सकते हो इसके लिए आपको लोगों के अच्छे कांटेक्ट चाहिए। अपनी वेबसाइट को use करने के लिए आप उनसे फीस ले सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

43- Cats Farming – बिल्लियों को बेंचने का व्यवसाय

दोस्तों अगर आप किसी बड़े शहर में रहते हो तो आप बिल्ली पालने का व्यवसाय शुरू कर सकते हो। ये एक New Business है। आप बिल्ली पालकर उन्हें ऑनलाइन OLX पर बेंच सकते हैं OLX पर आपको अपना फ़ोन नंबर ऐड करना है जिसको बिल्ली खरीदना होगा वो आपसे कांटेक्ट करेंगे। शहरों के लोग बिल्ली पालने के बड़े शौक़ीन होते हैं एक बिल्ली बेंचने पर आपको 10 से 15 हजार रूपये तक मिल सकता है। इस प्रकार ये बिज़नस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

44- Tuition Center – ट्यूशन सेंटर

आज हर आदमी अपने बच्चो को अच्छी से अच्छी शिक्षा प्रदान करना चाहते हैं इसीलिए लोग अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल में भेजते हैं। कुछ बच्चे किसी -किसी subject में काफी कमजोर होते हैं और इसके लिए वो ट्यूशन क्लास ज्वाइन करते हैं। अगर आप भी किसी Subject के जानकार हैं तो आप भी एक ट्यूशन सेंटर खोलकर बच्चों को ट्यूशन दे सकते हैं इसके लिए आप Monthly लोगों से फीस ले सकते हैं और अपनी कमाई कर सकते हैं। ये एक Part Time Work है।

इसे भी पढ़िए – आचार का बिज़नेस कैसे शुरू करें ?

45- Travel Service – ट्रेवल सर्विस

आप लोगों को ट्रेवल सर्विस देकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं लोगों को लगता है की ट्रेवल सर्विस में करोड़ों का Investment करना पड़ेगा लेकिन नहीं आपको सिर्फ एक कमरा किराये पर लेना है। इसके बाद BUS Transport Service और Hotel वालों से Contact करना है उनसे आपको सारी बात बताना है की आपने ट्रेवल सर्विस देने का काम स्टार्ट किया है मैं आपके Hotels की आये दिन बुकिंग करवाता रहूँगा इसके बाद आप अपने Travel Agency की Advertisement कर सकते हैं।

आपको ध्यान में रखना है की आप अपने कस्टमर्स को अच्छी सर्विस Provide करें और समय-समय पर उनको ऑफर्स के Message भी करते रहें। मेसेज करने के लिए ग्राहक के कांटेक्ट नंबर आपको अपने पास रखने होंगे।

46- Coffee Shop – कॉफ़ी शॉप बिज़नेस

हमारे भारत देश में कॉफ़ी पीने वालों की कमी नहीं है ऐसे में अगर आप एक कॉफ़ी शॉप खोलते हैं तो काफी लाभ अर्जित कर सकते हैं। कॉफ़ी शॉप का बिज़नस शुरू करने के लिए जगह स्वच्छ और साफ सुथरा होना चाहिए , बैठने की उचित व्यवस्था हो जहाँ पर लोग अपने दोस्तों के साथ कुछ वक्त बिता सकें अगर आपके शॉप पर कोई Couple भी आये तो उन्हें कोई Disturbance न हो।

ये एक Low Investment Business Ideas है। कॉफ़ी शॉप में आप कॉफ़ी के अलावा सैंडविच, फ़ास्ट फ़ूड आदि रख सकते हैं।

47- Silai and Peeko Center – सिलाई और पीको सेंटर

इस बिज़नेस को कोई भी कर सकता है चाहे वो पुरुष हो या महिला। अगर आपको जबरदस्त तरीके से सिलाई कढ़ाई आता है तो आप इस बिज़नस को आप अपने घर से स्टार्ट कर सकते हैं। आप दूसरों के लिए Dresses की सिलाई कर के बेंच सकते हैं या फिर आप दूसरों को सिलाई की ट्रेनिंग दे सकते हैं और इसका फीस आप ले सकते हैं , साथ ही आप महिलाओं की साड़ी का पीको भी कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। आजकल फैशन का दौर है ऐसे में ये बिज़नस खूब चलेगा | महिलाओं के लिए ये बेस्ट बिज़नस है।

48- कबाड़ का बिज़नस (New Small Business Ideas in Hindi)

आजकल नई – नई टेक्नोलॉजी विकसित हो रही है ऐसे में लोग पुराने और ख़राब चीजों को कबाड़ी वाले को बेंच देते हैं इस बिज़नस की शुरुआत आप काफी कम लागत में शुरू कर सकते हैं। बहुत से घरों में पुराने इलेक्ट्रॉनिक के सामान जैसे फ्रिज ,कूलर,पंखा और बहुत से सामान ख़राब हो जाते हैं जिसको व्यक्ति बनवाते-बनवाते परेशान हो जाता है और अंत में उसे कबाड़ में बहुत ही सस्ते दामों पर बेंच देते हैं।

इस बिज़नस को शुरू करने से पहले आप अपने एरिया में रीसाइक्लिंग सेंटर को ढूंढें जहाँ पर आप अपने द्वारा खरीदे गए कबाड़ को बेंच पायें और पैसे कमा पायें।

49- Readymade Cloths Business – रेडीमेड कपड़ों का बिज़नेस

Readymade Cloths का बिज़नस Small Scale Business में गिना जाता है। नए-नए कपड़े पहनना किसको नहीं पसंद है लोग टेलर से कपड़े सिलवाने के बजाय रेडीमेड कपड़े खरीद रहे हैं | इस लिए इस बिज़नस में High Profit कमाया जा सकता है।

यह एक Long Term Business है इसकी डिमांड कभी भी ख़त्म नहीं हो सकती इसलिए इसका Scope भी जादा है। आप ऐसे बड़े Garments Industry को Target कर सकते हैं जहाँ पर आपको सामान भी सस्ता मिल जाये और कपड़े की क्वालिटी भी बेहतर हो।

50- Dairy Business – डेरी बिज़नस

दूध एक ऐसा उत्पाद है जो हर घर की जरुरत बन चूका है ये एक Best Business to Start in Rural Area का बिज़नस है जिसे गाँव में भी शुरू किया जा सकता है। दूध से आप घी,पनीर,मक्खन,बना कर सेल कर सकते हैं। इसकी Demand साल भर हर घर में रहती है। खासकर जब त्यौहार का सीजन आता है तो दूध से बने प्रोडक्ट की डिमांड बहुत ज्यादा होती है।

डेरी बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको अधिक लागत की आवश्यकता नहीं होगी। आप इस बिज़नस को शहर में भी शुरू कर सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं।

51-Catering Business – कैटरिंग बिज़नस

दोस्तों कैटरिंग का बिज़नेस आज के समय में आपके लिए Best Small Business Ideas हो सकता है क्योंकि आजकल हर फंक्शन में लोग Caters को ढूंढते हैं इसका मुख्य कारण यह है की लोगों के पास इतना टाइम नहीं होता की वो खुद खाना बनाने के लिए मैनेजमेंट करें अगर आपके पास स्वादिष्ट और विभिन्न प्रकार के डिश को पकाने की क्षमता है तो आप इस बिज़नस को आजमा सकते हैं।

इस काम को शुरू करने के लिए आपको एक मेनू कार्ड रखना पड़ेगा ताकि उस लिस्ट को आप लोगों को दिखा सकें। इसके लिए आप एक ऑफिस खोल सकते हैं जहाँ बाहर एक बैनर लगा सकते हैं साथ ही विजिटिंग कार्ड छपवाकर लोगों को दे सकते हैं जिससे आपका प्रचार -प्रसार होगा और आपका बिज़नस भी Grow हो जायेगा और आप पैसे भी कमा पाएंगे। इस बिज़नस (business ideas in hindi) को आप अकेले नहीं कर सकते हैं इस लिए अपनी Team बनाकर रखें।

52- Toy Shop – खिलौने का बिज़नस

Toy Shop बिज़नेस Top Business Idea में से एक है जिसका बिज़नस करना बेहद आसान है। बच्चे हमेशा अपने माता-पिता से खिलौनों की मांग करते रहते हैं और माता-पिता भी उनकी ख़ुशी के लिए उन्हें नए-नए खिलौने लाकर देते हैं ताकि उनके बच्चे खुश रहें।

इसलिए ये Business Idea आपके लिए Best Business Idea हो सकता है। Toy Shop को आप किसी भीड़-भाड़ वाले एरिया में खोल सकते हैं और लगभग डबल से भी ज्यादा Profit कमा सकते हैं।

53- Nursery Business – पौधों का बिज़नेस

पौधों का बिज़नस शुरू करने के लिए आपके पास जमीन का होना बहुत ही जरूरी है जहाँ पर आप पौधों की Nursery लगा सकें। ये बिज़नस भी Small Investment Business Ideas में से एक है। आजकल लोग पौधों को अपने घरों में लगाते हैं जिससे घर की शोभा बढ़ सके। ये पौधे Oxygen देने का काम करते हैं जिससे वातावरण शुद्ध रहता है।

आप अपनी Nursery में विभिन्न प्रकार के पौधों के साथ गमले भी रख सकते हैं क्योंकि लोग पौधों को लगाने के लिए गमले जरूर खरीदेंगे। Nursery को लगाते वक्त ये ध्यान रखें की पानी की उचित व्यवस्था हो।

इसे भी पढ़ें – मुरमुरा या लाई बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें ?

54- Virtual Assistant Business ideas – 

बड़ी-बड़ी कंपनियों के पास बहुत सारा काम होता है ऐसी कंपनियों को Virtual Assistant की आवश्यकता होती है। Virtual Assistant का काम कंपनी के Schedule Plan को तैयार करने का होता है। अगर आपको कंप्यूटर और इन्टरनेट के बारे में जानकारी है तो आप किसी भी कंपनी के Virtual Assistant बन सकते हैं और Money Earn कर सकते हैं।

इसके लिए आपको ऐसी कंपनियों को इन्टरनेट या शहरों में ढूढना पड़ेगा इसके बाद Apply करना पड़ेगा फिर इस काम को आप घर बैठे Manage कर सकते हैं।

55- Handy Craft Business – हैंडी क्राफ्ट बिज़नेस

अगर आपके हाथों में हुनर है हैंडी क्राफ्ट जैसी चीजों को बनाने का तो आप Low Investment में ये Business शुरू कर सकते हैं इस फील्ड में सामान्यता लकड़ी,पत्थर,शीशा,बांस आदि से बनी हुई वस्तुएं होती हैं। जिससे मूर्तियाँ,गुल्लक,टेबल टॉप,फ्लावर पॉट ,फोटो फ्रेम,टोकरी,पेंटिंग आदि बनाये जाते हैं। इस तरह के आइटम मार्किट में बहुत मंहगे बिकते हैं। इस बिज़नस में मुख्यतः आपको कम्पटीशन का सामना भी नहीं करना पड़ेगा इसलिए ये एक No Competition Business Idea है।

56- Online Marketing- ऑनलाइन मार्केटिंग

वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत तरीके हैं लेकिन इसके अंतर्गत अपने प्रोडक्ट को इन्टरनेट के माध्यम से ग्लोबल मार्केट में पहुंचाकर अधिक से अधिक प्रोडक्ट को बेंचना ही ऑनलाइन मार्केटिंग कहलाता है। आज के समय में ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनकी मदद से Online Marketing किया जा सकता है। जैसे Social Media , E Commerce Website, Google Adword , Indiamart आदि। आप Instagram , Facebook , Youtube आदि पर अपने प्रोडक्ट की ऑनलाइन मार्केटिंग करके बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। Online Marketing भी Small Scale Business के अंतर्गत आता है।

57- Affiliate Marketing – एफिलिएट मार्केटिंग

कई ऐसे Youtuber और ब्लॉगर हैं जो अपने Google Adsense से ज्यादा पैसा एफिलिएट मार्केटिंग से कमाते हैं। इसमें आपको ऑनलाइन Amazon ,Flipkart जैसी वेबसाइट पर लिस्ट किये प्रोडक्ट को सेल करवाना होता है जिसके बदले कंपनी आपको इसका कुछ % देती है। ये एक Online Business Ideas in Hindi का एक बेस्ट प्लेटफार्म है। जिसके द्वारा बहुत पैसे कमाए जा सकते हैं । Affiliate Marketing Program के बारे में पूरी जानकारी यहाँ से लें |

ऐसी वेबसाइट पर आपको अपना अकाउंट बनाना है इसके बाद जिस प्रोडक्ट को सेल करवाना चाहते हो उसके एफिलिएट link को Copy करके अपने Blog या Youtube Channel पर देना है अगर किसी व्यक्ति को वो प्रोडक्ट पसंद आ जाता है तो उसे खरीदने पर आपको भी इसका कुछ % Commission दिया जाता है।

58- Online Selling Photos – फोटो बेंचकर पैसे कमायें

Small Business Idea
Earn Money By Selling Photos

अगर आप एक Photographer हैं और अच्छे-अच्छे फोटो खींचने में माहिर हैं तो आप बहुत पैसा कमा सकते हैं बस इस काम को करने के लिए आपको थोडा Creativity दिखानी पड़ेगी। आपके पास एक अच्छा सा Mobile या Camera होना चाहिए इसके बाद ऑनलाइन उस फोटो को Shutterstock ,istock photo ,Alamy आदि वेबसाइट पर बेच सकते हैं।

Online Photo बेंचकर पैसे कैसे कमायें पूरी जानकारी यहाँ से लें |

59- Write Quality Article – दूसरों के ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखकर पैसे कमायें

दोस्तों अगर आप लिखने के शौक़ीन हैं और आपके पास एक लैपटॉप है तो आप दुसरे लोगों के लिए Quality Article लिखकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपके पास Writing Skills होनी चाहिए। ध्यान रहे आपको दुसरे के Content को Copy – Paste नहीं करना है आपको अपने मन से Genuine Content लिखना है तभी आप पैसे कमा सकते हैं। बहुत से Blogger हैं जिनके पास Time नहीं होता है तो ऐसे में वो लोग एक आर्टिकल के 200 रूपये से लेकर 3000 रूपये तक दे देते हैं। अब ये Depend करता है की आपका Article कितने Word का है और कितना अच्छा और Genuine है। ये आपके लिए काफी अच्छा बिजनेस आइडिया हो सकता है।

60- Technical Support – टेक्निकल सपोर्ट

दोस्तों हमें ही नहीं आपको भी पता है की इन्टरनेट का दायरा कितना ज्यादा बढ़ता जा रहा है। क्या है न कि आज इस इन्टरनेट के दौर में लाखों वेबसाइट बनती हैं बिगडती हैं ऐसे में अगर आप Web Programming and Designing आती है तो आप दूसरों के लिए Technical Supporter बन सकते हैं और उनके बिगड़े हुए काम को ठीक करके उनसे अपना चार्ज ले सकते हैं।

उनकी Websites के अन्दर Technical Problems को Solve कर सकते हैं और Online Money Earn कर सकते हैं।

61- Jan Aushadhi Kendra – जन औषधि केंद्र (Best Small Business Ideas in Hindi)

दोस्तों अगर आपने B Pharma या D Pharma कर रखा है तो आप जन औषधि केंद्र खोल सकते हैं इसके लिए आपके पास 120 स्कवायर फुट की जगह होनी चाहिए। आवेदक के पास फार्मासिस्ट का सर्टिफिकेट तथा आधार व पैन कार्ड होना चाहिए। इसके बाद आप Online Jan Aushadhi Kendra की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर Apply कर सकते हैं।

लोग सोंचते हैं की Which Business is Best in India. तो मैं आपको बता दूं कि जन औषधि केंद्र खोलने के लिए सरकार आपको 2 लाख रूपये की मदद तथा कंप्यूटर व अन्य मशीन लगाने के लिए 50 हजार रूपये की अलग से सहायता प्रदान करती है। इस बिज़नस से आप 10 से 15% तक का प्रॉफिट कमा सकते हैं।

62- Coconut Hair Oil – कोकोनट हेयर आयल बिज़नेस

ये एक Small Good Business Idea है। लोग अपने बालों में लगाने के लिए Natural Oil का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि जो अन्य हेयर आयल होते हैं उनमें 40 से 70 % Mineral Oil मिला होता है जो कैंसर जैसी घातक बीमारी को जन्म देती है इसलिए ये Small Scale Business Idea आपके लिए जबरदस्त Business Plan है। इस Business को आप लगभग 1 लाख रूपये में स्टार्ट कर सकते हैं। अगर आप के पास इतने पैसे नहीं हैं तो आप PM Mudra Yojana के तहत लोन भी ले सकते हैं।

63- Envelops Making – कागज के लिफाफे का व्यापार

मित्रों जब से पॉलिथीन पर Ban लगा है तब से कागज के लिफाफे की डिमांड बढ़ गयी है। यह बिजनेस कम लागत और घरेलू उद्योग वाला बिज़नस है। आप रद्दी अख़बार खरीदकर अपने घर पर विभिन्न-विभिन्न आकार के लिफाफे बनाकर बाज़ार में मेडिकल शॉप, रेडी वाले, किराना शॉप आदि पर बेंच सकते हैं। इस तरह से ये Small Business शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

64- Footwear Shop – जूते-चप्पल की दुकान

जूते चप्पल की दुकान भी आपके लिए Best Small Business Opportunities में से एक हो सकती है क्योंकि मार्केट में जूते-चप्पल की डिमांड बहुत रहती है और दूसरी बात आप इस बिजनेस को 50 हजार से 1 लाख रूपये में पूरा स्टॉक लगा कर शुरू कर सकते हैं। आप अधिक बिक्री के लिए कस्टमर को कुछ एक्स्ट्रा ऑफर कर सकते हैं जिससे आपकी सेल बढ़ सकती है ये एक Small Business Idea है जिसे किसी भी छोटे बड़े शहर में शुरू किया जा सकता है।

65- Animal Feed Business – पशुओं के चारे का बिज़नस

ये एक Low Competition Business Idea है। आप अपने एरिया में रहकर Animal Feed Business की शुरुआत कर सकते हैं। इसमें आप मुर्गिओं का दाना ,मछली दाना, बिल्ली के लिए दाना,तथा गाय भैंसों के लिए पशु आहार रख सकते हैं। सबसे पहले आपको पास के क्षेत्र में पता करना होगा की कौन-कौन लोग कौन सा Farming करते हैं उनसे आपको संपर्क बनाना पड़ेगा और दुसरे लोगों से, उनको माल 5 रूपये 10 रूपये सस्ता देने की कोशिश करें। ये एक Small Business Idea With Low Investment वाला Business है।

66- Smart Gadgets Shop Business Idea

दोस्तों स्मार्ट गैजेट्स बेंचने का व्यवसाय आज कल काफी प्रचलन में है। समय के साथ-साथ लोग अपने अन्दर भी बदलाव ला रहे हैं यही कारण है की आज हमारे देश में बहुत से लोग स्मार्ट गैजेट्स को खरीद रहे हैं। आप इस बिज़नस को बहुत ही कम लागत में यानि मात्र 5000 की लागत से इस बिज़नस की शुरुआत कर सकते हैं।

आप अपने शॉप में बहुत सारे यूनीक आइटम्स रख सकते हैं जैसे – Smart Door Alarm Lock, Smart Watch, Portable Mixer Juicer, Trimmer, Sun Glassess, Flame Lamp, Racing Car, Video Amplifier, Lighter, Magic Mug, Mini Sewing Machine, Dummy Security Camera, Slap Chop, Water Dispenser, Roti Maker इसके अलावा और भी बहुत से प्रोडक्ट आते हैं जिसे आप अपने शॉप के अन्दर रख सकते हैं। आप चाहें तो ये सारे आइटम्स अपने घर के use के लिए ऑनलाइन अमेज़न से भी खरीद सकते हैं।

आप चाहें तो आप Home and Kitchen, Sport and Fitness, cosmetic items, electronics ke items, Beauty and fashion products को अपने शॉप में रख सकते है ये एक Small Business Idea with Small Investment वाला बिज़नस प्लान है इस बिज़नस में आप 200 – 300 % तक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं।

67- Fly Ash Bricks Making Business (सीमेंट के ईंट बनाने का व्यवसाय)

दोस्तों आज के समय में लोग घर बनवाते समय मजबूती को ज्यादा अहमियत देते हैं और सबसे बड़ी बात ये की आपने देखा होगा ज्यादातर लोग वर्तमान समय में सीमेंट के ईंट का प्रयोग करने लगे हैं। इसलिए सीमेंट के ईंट डिमांड दिन प्रतिदिन बढती जा रही है। आप शुरू में मैन्युअल मशीन लेकर इस बिज़नस की शुरुआत कर सकते हैं। इस बिज़नस में Fly Ash, सीमेंट, बालू , डस्ट और पानी की आवश्यकता होती है। ये Small Business Ideas in Hindi for Village के लिए सबसे बढ़िया व्यवसाय है।

इस बिज़नस (Small Business Ideas in Hindi) को अगर आप शुरू करते हो तो मैन्युअल मशीन में आप सिर्फ दो मशीन लेकर ईंट बना सकते हैं। एक Bricks making machine और दूसरा Mixer machine. इस व्यवसाय को आप मात्र 1 लाख की लागत से शुरू कर सकते हैं लेकिन बिज़नस को शुरू करने से पहले इस व्यवसाय की सारी जानकारी अवश्य ले लें तभी इस बिज़नस की शुरुआत करें। इस बिज़नस में एक ईंट को बनाने की लागत लगभग 4 से 5 रूपये आती है और एक ईंट की बिक्री 10 से 12 रूपये में होती है साथ ही कस्टमर की डिमांड पर आप डाई change करके अलग-अलग साइज़ और अलग-अलग टाइप के ईंट बना सकते हैं।

Also Read – सीमेंट के ईंट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

68- Jaggery Plant (गुड़ बनाने का बिज़नेस)

दोस्तों जैसा कि आपको पता होगा कि गुड़ कई रोगों के लिए रामबाण औषधि के रूप में प्रयोग में लाया जाता है। साथ ही थकान महसूस होने पर गुड़ का सेवन किया जाता है कई त्योहारों पर गुड़ को विशेष महत्व दिया जाता है इसलिए बाज़ार में गुड़ की मांग हमेशा बनी रहती है यदि आप इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो इसमें आपको कुछ मशीनों को खरीदना पड़ेगा।

इस बिज़नस में लगभग आपका 1 से डेढ़ लाख का investment आएगा। अगर एरिया की बात की जाय तो आप छोटी मशीन लगाकर इस बिज़नस को 200 से 300 वर्ग फुट की जगह में शुरू कर सकते हैं। अगर आप इस बिज़नस की अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस बिज़नस के ऊपर मैंने एक आर्टिकल लिख रखा है गुड़ बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें ? आप इसे जरूर पढ़िए ये एक New Business Ideas in Hindi का पोस्ट है।

69- Besan Manufacturing Business (बेसन मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस)

बेसन बनाने के लिए मुख्य रॉ मटेरियल चना का दाल होता है। इसके अलावा आपको पैक करने के लिए पाउच की आवश्यकता होती है। दोस्तों आप देख रहे होंगे की जितनी भी Restaurant, Hotel, Dhaba आदि होते हैं उन पर बेसन की बहुत आवश्यकता होती है। साथ ही घर में भी बेसन से सम्बंधित किसी पकवान को बनाने के लिए बेसन की जरुरत पड़ती है। अगर आप बेसन प्लांट लगाने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ मशीने खरीदनी पड़ेंगी। जैसे Automatic besan plant machine, weighing machine, sieving machine expiry date mohar machine आदि।

इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपके पास 800 से 1000 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता पड़ेगी। साथ ही जिस एरिया में शुरू करने जा रहे हो वहां पानी, बिजली जरूर होना चाहिए। इस New Business Ideas 2022 को शुरू करने के लिए मशीनें 3 फेज कनेक्शन पर चलेंगी और इसमें आपको GST रजिस्ट्रेश, ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन और फ़ूड लाइसेंस लेना पड़ेगा और आप इस बिज़नस को लगभग 2 से ढाई लाख में शुरू कर पाएंगे।

इसे भी पढ़िए – कपूर का बिज़नस शुरू करें घर से

70- Daliya Making Business (दलिया बनाने का व्यवसाय)

बहुत से घरों में स्वस्थ रहने के लिए सुबह के नाश्ते में लोग दलिया का सेवन करते हैं क्योंकि दलिया शरीर को ह्रष्ट पुष्ट रखता है। अगर देखा जाय तो मार्किट में दलिया की बहुत भारी डिमांड है। इसलिए आप इस बिज़नस की शुरुआत कर सकते हैं। दलिया बनाने के लिए जो मुख्य रॉ मटेरियल होता है वो है गेहूं। इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको दलिया मेकिंग मशीन, सीलिंग मशीन और मापतौल मशीन ही खरीदनी पड़ेगी।

अगर आपके पास 600 से 800 वर्ग फुट की जगह है तो आप इस बिज़नस को 1 लाख रूपये में शुरू कर सकते हैं। इस बिज़नस में आपको GST Registration, Food License और Trade mark Registration करवाना पड़ेगा। ये एक Best Manufacturing Business Ideas in Hindi का बिज़नस है।

दोस्तों यहाँ पर मैंने आपको 70 Small Business Ideas in Hindi Language में बताया है। दोस्तों ये सभी New Small Investment Business Ideas आपको कैसा लगा अपनी राय हमें Comment करके जरूर बताएं साथ ही ये Article अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें | धन्यवाद जय हिन्द वन्दे मातरम।

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


25 thoughts on “[Top 70] Small business ideas in Hindi 2022 | कम पूँजी में जबरदस्त बिजनेस”

  1. Aap bahut hi achchhe likhte hain sir aap ke likhne ka andaaz bahut hi khoobsurat hai aur jo bhi jaankari diye hai is article mein bahut hi sahi hai thanks

  2. Thanks Bro, Bahut Hi Badhiya Tarike Se Aapne Itne Saare Small Business Ideas Ke Baare Bataya. Aur Bhi Small Business Ideas Ke Baare Me Jaan Ne Ke Liye Hamare Blog Ko Bhi Jarur Checkout Kare.

  3. Thanks For Sharing The Very Nice Article.I Will also share with my All friends.Great Article thanks a lot.

  4. सर आपने हमारे साथ में छोटे बड़े कम पैसे से शुरू होने वाले बिज़नस के बारे में बताया इसके लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया! सर अगर हम Soap बनाने का काम शुरू करते है तो उसके लिए हमें क्या क्या चीजों की जरूरत होगी इसके बारे में प्लीज जरूर बताने की कृपया करें।

  5. Sir aapki writing skill se bahut prabhavit hai.. aapne to purane blog jinke da pa aapse jayada unhe bhi peeche chhod diya. aapke contect me jaan hai.. you are good blogger sir.

  6. Bahut hi badhiya jaankari hai, lockdown ke karan bahut se logo ki job jaa chuki hai, aise me ye post unko kuchh karne ki prerna degi.

  7. Mai bhi some life me process karna Chanta hu , sir mai General shop ka business start karna chahta hu lekin log bolte h ki use ghata h , frute ka business karunga bolta hu , phir bhi ghata h bolte h sir aap mujhe sujhaw de ki mai kaise kiraye ke complex me el achcha sa furute ka Dukaan kholu . Jisse achcha munafa ho .

    1. bhai kisi bhi business ke do pahlu hote hai laabh aur haani, aap koi bhi business karoge usme kabhi loss hoga to kabhi profit. main aapko ek baat bata du brother loss to sab business me hota hai par wo kabhi kabhi hota hai aur profit har din hota hai aap wahi business start karo jisme aap fit baithte ho jisme aap apne aapko comfort mahsus karte ho log jo kahte hai kahne do aap apna kaam start karo good luck

  8. बहुत अच्छा आईडिया दिया है आप इस आर्टिकल में

  9. बहुत ही बढिया तरिके से आपने सभी बातो को समझाया है।

  10. सभी businees ideas के बारे में जानकर अच्छा लगा। Nice Post

Leave a Comment

Your email address will not be published.