Soya Milk Making Business in Hindi | सोयामिल्क बनाने की मशीन 2022

soya milk making business

आप किसी भी FMCG प्रोडक्ट की manufacturing कर रहे हों इस तरह के प्रोडक्ट में कभी मंदी का सामना नहीं करना पड़ता है। इसी FMCG प्रोडक्ट में से एक है Soya milk Making Business. सोया मिल्क एक खाद्य पदार्थ है जिससे बहुत सारे प्रोडक्ट तैयार किये जाते हैं। सोयामिल्क से दूध, दही लस्सी, पनीर आदि बनाया जाता है। इस लेख में आपको सोयामिल्क बिजनेस के बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ जिससे आप भी अपने घर से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

सोया दूध में fat न के बराबर होता है तथा इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। गर्भवती महिलाएं सोयाबीन का इस्तेमाल सब्जी के रूप में करती हैं। सोयाबीन के बीज से निर्मित दूध बच्चों के लिए बहुत ही पौष्टिक होता है। इसके अलावा डायबिटीज रोगी को डॉक्टर सोयामिल्क लेने का सुझाव देते हैं, क्योंकि गाय और भैंस का दूध पाचन क्रिया में सहायक नहीं होता है। अतः सोयामिल्क का डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है इसी डिमांड को देखते हुए यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आप लाखों रूपये महीना कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- पनीर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें ?

सोया मिल्क क्या है और किससे बनता है ? Soya milk Making Business

सोयामिल्क गाय और भैंस के दूध की तरह ही होता है जो सोयाबीन के बीज से बनाया जाता है। ये गाय और भैस के दूध की अपेक्षा काफी सस्ता पड़ता है। सोयाबीन के बीज से निर्मित दूध से कई तरह के खाने वाले प्रोडक्ट बनाये जाते हैं जिससे इसकी डिमांड लगातार बढ़ रही है।

सोयाबीन बीज कहाँ से खरीदें ?

सोयाबीन बीज आप अपने नजदीकी मार्किट से होलसेल में खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप indiamart.com की वेबसाइट भी visit कर सकते हैं।

रॉ मटेरियल

सोयामिल्क बनाने के लिए निम्न प्रकार के रॉ मटेरियल की आवश्यकता होगी –

  • सोयाबीन बीज
  • RO Water
  • Sugar
  • Flavours
  • पैकिंग बोतल

सोयामिल्क बनाने के लिए आवश्यक मशीन

सोयामिल्क बनाने के लिए मुख्य रूप से चार मशीन की आवश्यकता पड़ेगी –

  • सोया ग्राइंडर मशीन
  • स्टीम मशीन
  • ब्वायलर मशीन
  • पनीर प्रेस मशीन (अगर सोयामिल्क से पनीर बनाना चाहते हैं तो पनीर प्रेस मशीन की आवश्यकता होगी यदि आप सिर्फ सोयामिल्क का उत्पादन करके बेंचना चाहते हैं तो पनीर प्रेस मशीन की आवश्यकता नहीं पड़ेगी)

इसके अलावा कुछ बर्तन की जरुरत पड़ेगी दूध को रखने के लिए तथा सोयाबीन के बीज को भिगोने के लिए।

Read it Also – अचार बनाने का व्यवसाय घर से कैसे शुरू करें ?

सोयामिल्क बिजनेस के लिए जगह की आवश्यकता

सोयामिल्क बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम 200 से 300 squire फीट जगह की आवश्यकता होगी। साथ ही आपको ये ध्यान देना है की आप जिस जगह पर इस बिजनेस की शुरुआत करने जा रहे हैं उस स्थान पर बिजली और पानी की समुचित व्यवस्था हो।

सोयामिल्क बिजनेस के लिए लाइसेंस

यदि आप बड़े स्केल पर इस बिजनेस को शुरू करना चाह रहे हैं तो आपको Factory License और NOC (from fire safety & pollution control board) भी लेने की आवश्यकता होगी।

सोयामिल्क मशीन की कीमत (Soya milk plant price)

सोयामिल्क मशीन की कीमत वैसे तो अलग-अलग प्रोडक्शन कैपेसिटी के अनुसार अलग-अलग होती है, लेकिन यदि आप इन चारों मशीन को खरीदते हैं तो आप सोयामिल्क के साथ-साथ पनीर का भी बिजनेस चालू कर सकते हैं। ये चार मशीन आपको लगभग 1 लाख 20 हजार में मिल जाता है ये पूरा चार मशीन का सेट होता है तथा ये मशीन घरेलु बिजली पर भी चल जाता है।

यदि कोई चाहता है कम पैसे में अपना सोयामिल्क का बिजनेस शुरू करना तो सिर्फ ग्राइंडर मशीन लेकर भी बिजनेस चालू किया जा सकता है जिसमे कढ़ाई में दूध को गर्म किया जाता है लेकिन अगर आप केवल ग्राइंडर मशीन लेकर बिजनेस चालू करते हैं तो आप वो क्वालिटी नहीं दे पाएंगे, क्योंकि मशीन से दूध को हीट करने पर उसका एक निर्धारित तापमान होता है कि कितने temperature पर दूध को गर्म करना है। यदि कढ़ाई में दूध को गरम किया जाता है तो थोड़ी बहुत स्मेल आने की सम्भावना रहती है।

मसाला उद्योग कैसे शुरू करें ?

सोयामिल्क बनाने की प्रक्रिया (Soya milk making process)

soya milk making business in hindi
  • सबसे पहले सोयाबीन के बीज को गर्म पानी में 8 से 10 घंटे के लिए किसी बड़े बर्तन में भिगोना होता है।
  • इसके बाद सोयाबीन के बीज को पानी में से निकालकर साफ पानी से दो तीन बार धुला जाता है।
  • इसके बाद सोया ग्राइंडर मशीन में RO वाटर सहित बीज को डाला जाता है मशीन को on किया जाता है मशीन एक तरफ दूध का उत्पादन करती है और दूसरी तरफ ओकाया निकलता है।
  • जब सभी सोयाबीन के बीज को ग्राइंड कर लिया जाता है तो दूसरी बार में जो ओकाया निकला था उसमे वही दूध डालकर फिर से ग्राइंडर मशीन में डाला जाता है फिर दूध बनकर तैयार हो जाता है।
  • अब दूध को ब्वायलर मशीन में डाला जाता है और temperature मशीन द्वारा हीट करके दूध को बॉईल किया जाता है।
  • जब ब्वायलर मशीन का temperature 100 या 110 डिग्री सेंटीग्रेड तक पहुँच जाता है तब दूध ब्वायलर मशीन से किसी दूसरे बड़े बर्तन में निकाल लेना चाहिए।
  • अब आप चाहें तो flavored सोयामिल्क भी बना सकते हैं इसके लिए एडेड सुगर, फ्लेवर और सोयामिल्क को मिक्स करने के बाद ठंडा किया जाता है।
  • अब flavored सोयामिल्क भी बेंचने के लिए तैयार है जिसे पैकिंग करके बेंच सकते हैं।

सोयामिल्क के फायदे (Benefits of Soya milk)

  • सोयामिल्क के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है।
  • हड्डियों को मजबूत बनता है।
  • सोयामिल्क में anti oxidants का प्रचुर मात्रा में पाए जाने से कील मुहांसों से छुटकारा दिलाता है।
  • सोयामिल्क पाचन क्रिया में सहायक होता है।
  • डॉक्टर मधुमेह रोगी को सोयामिल्क लेने की सलाह देते हैं।

सोयाबीन का उत्पादन सबसे ज्यादा कहाँ होता है?

भारत में सबसे ज्यादा सोयाबीन का उत्पादन मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान में होता है, जो मिलकर लगभग 92 प्रतिशत सोयाबीन का उत्पादन करते हैं। यदि आप सोयामिल्क का उत्पादन करके अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप इन राज्यों से सोयाबीन के बीज को काफी सस्ते दामों पर मंगा सकते हैं।

कॉफ़ी शॉप कैसे खोलें? पूरी जानकारी

सोयामिल्क से क्या-क्या बना सकते हैं?

  • सोयामिल्क से पनीर बना सकते हैं।
  • सोयामिल्क से दही बना सकते हैं।
  • सोयामिल्क से लस्सी बना सकते हैं।
  • सोयामिल्क से छेना बना सकते हैं पञ्च रसगुल्ला बना सकते हैं।
  • सोयामिल्क बनाते समय जो ओकाया निकलता है उससे नमकीन, बिस्कुट, डोसा, इडली आदि बना सकते हैं।

सोयामिल्क बिजनेस में आने वाला कुल लागत

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए मशीन के अलावा उद्दमी को कुछ अन्य उपकरण भी खरीदने होंगे। साथ ही साथ सोयाबीन का बीज और पैकिंग मटेरियल भी खरीदना होगा यदि आप इस बिजनेस को छोटे स्केल पर शुरू करना चाहते हैं तो कम से कम कुल मिलाकर 2 से ढ़ाई लाख रूपये की आवश्यकता होगी।

इसे भी पढ़िए- डेरी फार्म कैसे खोलें ?

सोयामिल्क की मार्केटिंग (Where to sell soya milk)

सोयामिल्क की मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको अपने आस-पास के restaurant वालों से संपर्क करना होगा, क्योंकि होटल वालों के पास इसका बहुत अधिक खपत होता है। इसके अलावा आप शादी विवाह, birth day, मुंडन आदि में देने के लिए भी आर्डर ले सकते हैं। यदि आप पैकिंग करके बेंचना चाहते हैं तो आप किराना store, ग्रोसरी store, सुपर मार्किट आदि में बेंच सकते हैं। इसके अलावा अगर आप अधिक बिक्री करना चाहते हैं तो आप न्यूज़ पेपर में ऐड दे सकते हैं जगह-जगह पोस्टर बैनर लगवा सकते हैं।

सोयामिल्क बिजनेस में लाभ (Profit in Soyamilk Business)

दोस्तों मिल्क का रेट हर जगह अलग-अलग होता है फिर भी इस बिजनेस में 30 से 40 प्रतिशत तक का मुनाफा कमाया जा सकता है।

निष्कर्ष

दोस्तों सोयामिल्क बिजनेस एक जबरदस्त बिजनेस प्लान है। इस लेख में मैंने आपको Soyamilk Making Business in Hindi के बारे में बहुत अच्छी तरह से बताया है। इस पोस्ट को पढने के बाद soyamilk ka business kaise kare के बारे में पता चल गया होगा। अगर आप इस बिजनेस से सम्बंधित कोई और जानकारी जानना चाहते हैं तो आप कमेंट करके पूंछ सकते हैं।

इसे भी पढ़िए- बेकरी उद्योग कैसे लगायें ?

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.