Tour And Travels Business in India | Best Plan 2022 in Hindi

Tour and Travels Business

Tour And Travels Business के महत्व को मशहूर शायर ख्वाज़ा मीर दर्द ने बखूबी बयां किया है -”सैर कर दुनिया की गाफिल जिंदगानी फिर कहाँ, जिन्दगी गर कुछ रही तो ये नौजवानी फिर कहाँ” ।

दोस्तों उपरोक्त मशहूर शायरी तो आपने सुनी ही होगी इसके सिवाय राहुल सांकृत्यायन,राम वृछ बेनीपुरी आदि के यात्रा वृत्तांत तो आपने पढ़े ही होंगे। इन लोगों ने यात्रा को जीवन के सबसे सुनहरे पलों में से एक बताया है, वैसे तो वें सभी व्यक्ति जिनकी आर्थिक स्थिति थोड़ी अच्छी है। हर साल गर्मियों में पहाड़ी क्षेत्रों या प्रयटन स्थलों की यात्रा करते रहते हैं परन्तु भारत में हिन्दू धर्म की प्रधानता है और हिन्दुओं के कई पवित्र मंदिर,तीर्थस्थान भारत भर में जगह जगह फैले हैं जिसके कारण लाखों की संख्या में लोग तीर्थयात्रा करते रहते हैं। इसके सिवाय समाज का श्रमिक व व्यवसायी वर्ग अपने रोजगार व बिज़नस के उद्द्येश्य से देश विदेश की यात्रा करता रहता है।  

आजकल तो बड़े बड़े शहरों में OLA, CAB और UBER जैसी ट्रेवल कंपनियां तो यात्रियों को उनके घर से रिसीव करके उनके गंतव्य तक पहुंचाती हैं। आने वाले दिनों में Tour And Travels कंपनियों का बिज़नेस और बढ़ेगा, क्योंकि जैसे लोगों के पास समृद्धि आ रही हैं लोग अपने रहन सहन स्तर एवं जीवन शैली पर ज्यादा खर्चा करते हैं। लोग फैमिली टूर करते हैं जिससे यातायात साधनों की मांग बढ़ेगी।

इस प्रकार हम देखते हैं की यात्रा हमारे रोजमर्रा की जिन्दगी का एक अनिवार्य अंग है। कोई बड़ी यात्रा करता है तो कोई छोटी यात्रा, और यात्रा करने के लिए यातायात साधन की आवश्यकता पड़ती है। अतः Travel and Tourism Company यात्रियों को उनके गंतव्य स्थल तक यातायात साधन द्वारा पहुचाने का कार्य करती है बदले में उनसे उचित किराया लेती है।

अतः इस  पोस्ट में आप सभी के लिए Tour And Travels Business Ideas कैसे स्टार्ट करें, के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दूंगा जिसे पढ़कर आप अपना बिज़नस शुरू कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- मिनरल वाटर प्लांट कैसे लगायें?

क्या है टूर एंड ट्रेवल्स बिज़नेस आईडिया?

Tour and Travels Business एक ऐसा बिज़नस है, जिसमे यात्रियों को सैर सपाटा करने,तीर्थाटन करने, लम्बी दूरी की यात्रा करने हेतु यातायात साधन की सुविधा मुहैया कराई जाती है, साथ ही रहने,खाने आदि की भी सुविधा प्रदान की जाती है जिसके बदले में उचित किराया और अन्य सुविधा शुल्क लिया जाता है। परन्तु इसमें यात्रियों को सहूलियत रहती हैं उन्हें बार-बार बस बदलने की झंझट नहीं रहती है और न ही कमरा व होटल तलाशने की परेशानी। यह सारा काम ट्रेवल्स कंपनी के जिम्मे होता है।  

कैसे करें शुरुआत?

Tour And Travels Business सदियों से चला आ रहा एक ऐसा व्यवसाय है जो कभी समाप्त न होने वाला बिज़नस है। बहुत पहले से कई ट्रेवल्स एजेंसीज मार्केट में अपना सिक्का जमा चुकी हैं परन्तु उन सबके बीच में कम्पटीशन बहुत ज्यादा है। इसलिए यदि आप इस क्षेत्र में ही अपना बिज़नस स्टार्ट करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको कुछ प्रसिद्द प्रयटन व तीर्थस्थलों का भ्रमण करना चाहिये। वहां के आसपास के परिवेश का माहौल जानना चाहिए। नजदीक के सभी होटल मालिकों से मिलना चाहिये।

और सबसे बड़ी बात मोटर मालिकों(बस, कार, टैक्सी, लक्जरी कार आदि के मालिक ) से संपर्क बनाइये, क्योंकि बिज़नस के शुरुआत में आपके पास इतनी अधिक पूँजी भी नहीं है की आप दो चार बस, कार व लक्जरी गाड़ी खरीद लें। इसलिए जिन पूँजी पतियों के पास बड़ी गाड़ियाँ(बस) हैं उनसे अच्छे से संपर्क बनाकर उनसे उचित डील कर लें। प्रति गाड़ी के पीछे कम से कम दो ड्राईवर और दो अन्य स्टाफ रखने की व्यवस्था बना लें आप दो चार पेट्रोल पम्प मालिकों से भी संपर्क बना लें ताकि गाड़ी में डीजल/पेट्रोल डलवाने में सुविधा रहे।

Also Read – कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें ?

ऑफिस हेतु स्थान चयन

अपनी Tour and Travels Business Ideas को शुरू करने हेतु आपको एक ऑफिस खोलनी होगी जहाँ से आप बसों को विभिन्न प्रयटन स्थलों या तीर्थ स्थलों तक के लिए रवाना करेंगे। ऑफिस के साथ बसों को पार्क करने के लिए प्रयाप्त जगह भी होनी चाहिये तथा ऑफिस से अटैच एक कमरा भी हो जहाँ कंपनी के स्टाफ आराम कर सकें। ऑफिस की जगह का चुनाव हाईवे पर या हाईवे के नजदीक करना ज्यादा बेहतर रहेगा।  

आवश्यक वैधानिक प्रक्रिया

Tour and Travels Business

इस Tour And Travels Business Opportunity को स्टार्ट करने हेतु आपको कुछ अनिवार्य एवं महत्वपूर्ण प्रक्रियों  को पूर्ण करना होता है, जो आपके बिज़नेस के निर्बाध संचालन के लिए आवश्यक हैं-

  • पैन नंबर और जीएसटी नंबर लेना
  • मिनिस्ट्री ऑफ़ टूरिज्म द्वारा मान्यता प्राप्त ट्रेवल एजेंट बने
  • ट्रेवल एजेंट एसोसिएशन का मेम्बर बने 
  • आपके कंपनी के अंतर्गत चलने वाली सभी बसों का अंतर्राज्यीय परिवहन लाइसेंस प्राप्त करें 
  • बसों का मेंटेनेंस सर्टिफिकेट बनवाएं 
  • सभी बस चालको का भारी वाहन ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए  

यदि आप IRCTC की ऑथराइज्ड एजेंसी लेना चाहते हैं तो निम्न लिखित दस्तावेज लगेंगे-

  1. पैन कार्ड
  2. एड्रेस प्रूफ
  3. मोबाइल नंबर
  4. वैलिड ईमेल आईडी
  5. डिजिटल सिग्नेचर फॉर्म
  6. 2 पासपोर्ट साइज फोटो
  7. रजिस्ट्रेशन फॉर्म

न्यूनतम आवश्यक पूँजी

Tour And Travels Business को दो तरीके से शुरू किया जा सकता है एक स्वयं की ट्रेवल्स कंपनी खोलकर दूसरी किसी प्रसिद्ध  ट्रेवल कम्पनीज जैसे Makemytrip, The bird group, Acme visa solutions pvt. ltd. आदि के फ्रैंचाइज़ी लेकर आप अपना बिज़नस स्टार्ट कर सकते हैं। पहली दशा में यदि आप खुद की एक या दो बस खरीदकर कंपनी शुरू करना चाहते हैं तो कम 20 से 25 लाख रुपये की पूँजी लग सकती है। परन्तु खुद की गाड़ी न खरीदकर दूसरे मोटर मालिको से संविदा पर बस संचालित करके अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं जिसके लिए कम से कम शुरुआत में चार से पांच लाख रुपये लग सकते हैं जिसमे ऑफिस बनवाने तथा जरुरी उपकरण खरीदने का खर्च शामिल है।

इसे जरूर पढ़ें – सरसों तेल का मिल कैसे लगायें? पूरी जानकारी

इस व्यवसाय से जुड़े कुछ अन्य बिज़नेस

यदि आपको Indian Railway Catering and Tourism Corporation की एजेंसी किसी तरह मिल जाती है तो टूर एंड ट्रेवल्स के सिवा आपको निम्नलिखित सुविधाए भी प्रदान हो जाएँगी-

  • रेलवे/एयरलाइन टिकट बुकिंग
  • कैब बुकिंग
  • होटल बुकिंग
  • मनी ट्रान्सफर
  • मिनरल वाटर बोतल सेलिंग 
  • मोबाइल रिचार्ज आदि सेवाएँ अपने यात्रियों को देकर आप एक्स्ट्रा इनकम प्राप्त कर सकते हो।

अपना बिज़नेस कैसे बढ़ाएं?

Travel and Tourism Business एक ऐसा बिज़नस है जिसमे पूरी कमाई यात्रियों की संख्या पर निर्भर होती है। अतः अपने यात्रियों की संख्या ज्यादा से ज्यादा बढाने हेतु आपको अपनी सर्विस क्वालिटी बेहतर देनी होगी। जैसे बस में साफ़ सफाई अच्छी हो, सीट मुलायम हो, बस स्टाफ का व्यवहार अच्छा हो, साथ ही किराया भी उचित हो। इसके अलावा आप अपने ट्रेवल एजेंसी का होर्डिंग बैनर पब्लिक प्लेसेज जैसे बस अड्डा, सरकारी अस्पताल, बैंक आदि में लगवा सकते हैं जिससे आपके कंपनी का प्रचार प्रसार होगा। 

आप समय समय पर विभिन्न पर्यटन स्थलों के लिए या भारत भ्रमण के लिए स्पेशल टूर पैकेज भी लांच कर सकते हैं जिससे यात्री ज्यादा आकर्षित होंगे आप फॅमिली टूर प्लानिंग के लिए मिनी बस भी रख सकते हैं क्योंकि बहुत से लोग अपने फैमिली के साथ अकेले टूर करना चाहते हैं। 

निष्कर्ष

शुरूआत में लोग अक्सर यही सोचते हैं की How to Start Tour and Travels Business । लेकिन यदि आप इस बिज़नस को शुरू करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़कर Travel and Tourism Business Plan आसानी से शुरू कर सकते हैं। हमें आशा एवं पूर्ण विश्वास है की आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद  जरूर अपना कैरियर टूरिज्म बिज़नेस में बनाने के प्रति उत्सुक होंगे क्योंकि यह ऐसा बिज़नेस है जो इनकम के साथ साथ देश दुनिया की सैर भी कराता है और कौन सा ऐसा व्यक्ति होगा जो सैर सपाटा न करना चाहता हो। 

इसे भी पढ़े- गूगल से पैसे कैसे कमायें?

About Ved Prakash Yadav


Leave a Comment

Your email address will not be published.