Water Plant Business in Hindi?| Investment and Profit | मिनरल वाटर उद्योग

Water Plant Business

दोस्तों सबसे पहले तो हमें ये समझना है की आखिर Water Plant Business है क्या ? जब हम Water Plant Business स्टार्ट करते हैं तो हमें उस प्लांट से पानी को पीने के लिए शुद्ध करना होता है इस शुद्ध किये हुए पानी को अलग-अलग डिब्बों या पाउच में पैकिंग करके मार्किट में सेल किया जाता है जिससे RO Water Plant Business Manufacturer को इनकम होता है।

आज के दौर में हमारा वातावरण इतना ज्यादा दूषित हो चुका है कि जो भूमिगत जल है जिसे हम पीने के लिए इस्तेमाल करते हैं इससे कई सारे रोग हमारे शरीर में हो जाते हैं और जब हम इन रोगों का इलाज करवाने के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं तो डॉक्टर्स भी हमे RO का पानी पीने के लिए कहते हैं इन्ही सब चीजों को देखते हुए आज हर व्यक्ति RO Mineral Water पीना पसंद करते हैं।

आज हमारे देश में कहीं कोई फंक्शन होता है तो वहां पर आपको RO का पानी देखने को मिलेगा चाहे वो शादी पार्टी हो या birth day पार्टी। बहुत से लोग जो Water Plant Business लगाये हुए हैं वो गाड़ियों के द्वारा मिनरल वाटर के कैन या पाउच को घर-घर या दुकानों तक पहुंचाते हैं जिससे उनको अच्छी इनकम होती है। इसके अलावा अलग-अलग ऑफिस, होटल, कार्यालय आदि पर पंहुचा सकते हो। इस व्यवसाय को आप अपने एरिया में रहकर शुरू कर सकते हो और काफी मुनाफा कमा सकते हो।

आपने Bisleri पानी के ब्रांड का नाम सुना होगा Bisleri के founder जयंतीलाल चौहान और फेलिश Bisleri थे। जब इन्होने सर्वप्रथम RO के पानी को बोत्तल में पैक करके बेंचना शुरू किया था तब लोग इनके ऊपर हंस रहे थे इनका मजाक उड़ा रहे थे की ये तो बेवकूफ है लेकिन आज आप खुद देख रहे हो, आप India के किसी भी कोने में चले जाओ आपको bisleri पानी जरूर मिलेगा। आज भारत में कई सारी कंपनियां जैसे kingfisher, Kinley, Aquafina जैसी कंपनियां अपनी छाप छोड़ रही हैं और काफी फेमस भी हैं। इसी तरह से आप भी अपना एक ब्रांड बना सकते हो और बहुत सारा पैसा इस व्यवसाय से कमा सकते हो।

अब आपके मन में जो सवाल उठ रहा होगा वो मैं अच्छी तरह से जान गया हूँ, आप यही सोंच रहे हैं न की इस बिज़नेस को हम कैसे शुरू करें ? इसमें लगने वाली मशीनरी और इक्विपमेंट कहाँ से मिलेंगे ? कितनी लागत आएगी ? कितना स्पेस लगेगा ? कौन से लाइसेंस की जरुरत होगी ? मार्केटिंग कैसे करेंगे ? पैकेजिंग कैसे करेंगे ? और अंत में हमें इस व्यवसाय से मुनाफा कितना होगा ? आप बिलकुल सही सोंच रहे हो। भाई जब तक आप पूरी प्लानिंग नहीं करोगे तब तक आप सफल हो ही नहीं सकते।

दोस्तों अगर आप water plant business details की सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं इस बिज़नस की जानकारी प्राप्त करने के लिए। आज के इस आर्टिकल में मैं आपको इस व्यवसाय से सम्बंधित सारी जानकारी दूंगा ताकि आप अपने घर से Mineral Water Plant Business शुरू कर सको और Water Plant Business से अच्छी कमाई कर सको। तो दोस्तों इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढियेगा।

Market Research करें

Mineral water plant business plan शुरू करने से पहले अपने आस पास के मार्किट में जाकर रिसर्च करें क्योंकि इस बिज़नस में Area wise market research बहुत ही जरूरी है। आप अपने स्थानीय मार्किट में जाकर एक लिस्ट तैयार कर सकते हैं। उस लिस्ट में आपको ये जानना जरूरी है की कौन सा कस्टमर कितने लीटर पानी लेगा। आपको ये भी जानना बेहद जरूरी है कि बाजार में कितने लीटर के पैकिंग का पानी किस रेट में बिक रहा है। इससे आपको एक अंदाजा लग जायेगा की इस बिज़नस से आप कितनी इनकम कर सकते हैं चूंकि आप इस व्यवसाय में एकदम नए हो इसलिए पानी के गुणवत्ता का खयाल आपको रखना पड़ेगा।

लोकेशन का चुनाव करें

आपको किसी ऐसे स्थान को चुनना है जहाँ का वाटर level ऊपर हो आवागमन संसाधन की उपलब्धता हो, बिजली, पानी, स्वच्छ वातावरण की उपलब्धता हो जिससे आपको परेशानी का सामना ना करना पड़े। यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में इस व्यवसाय को करने की सोंच रहे हैं तो हो सकता है की आपका पानी का खपत शहर में ज्यादा हो तो इस केस में आपके ट्रांसपोर्टेशन कास्ट की लागत अधिक आएगी यदि आपका खपत ग्रामीण इलाके में ज्यादा है तो आप ग्रामीण क्षेत्र में इस व्यवसाय को स्थापित कर सकते हैं।

लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन (Mineral Water Plant License)

सबसे पहले आपको अपने बिज़नस का रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। इसके बाद आपको GST रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा और फिर यदि आप India में packaged drinking water business plant लगाना चाहते हैं तो आपको BIS सर्टिफिकेशन के अनुरूप ISI लाइसेंस भी लेना पड़ेगा।

मशीनरी एवं उपकरण (Machinery and Equipments for Water Plant)

Water Plant Business
Water Plant Business

बिजली- दोस्तों जैसा की मैं पहले ही बता चुका हूँ की आपको बिजली की आवश्यकता होगी लेकिन यहाँ पर आपको कमर्शियल कनेक्शन लेना पड़ेगा जिसका खर्च हर महीने 2000 से 3000 रूपये तक आएगा।

पानी की बोरिंग – चूँकि ये काम पानी से रिलेटेड है इसलिए आपको बोरिंग भी करानी पड़ेगी। बोरिंग का खर्च आपके वाटर level पर depend करेगा की आप कितनी गहराई का बोरिंग करवा रहे हैं साथ ही पानी को store करने के लिए टंकी भी लेनी पड़ेगी।

RO मशीन और चिलिंग प्लांट- आपको पानी को फ़िल्टर करने के लिए RO फ़िल्टर मशीन लेनी पड़ेगी जिससे आप पानी को फ़िल्टर करेंगे फिर पानी को ठंडा रखने के लिए चिलिंग प्लांट की जरुरत पड़ेगी इन दोनों मशीन को लगाने का खर्च लगभग 2 लाख से 3 लाख का आएगा।

कंटेनर्स और jars- पानी को एक जगह से दूसरे जगह पर भेजने के लिए कंटेनर की जरुरत पड़ेगीं transparent plastic jars लगभग 150 रूपये से मिलने स्टार्ट हो जाते हैं इन jars में 20 लीटर पानी आता है ज्यादातर पानी इसी में सप्लाई किया जाता है।

Stickers – जिस jars में पानी फ़िल्टर करके सप्लाई करने के लिए दुकानदारों या घरों में भेज रहे हों उसमे अपने फर्म का नाम, मोबाइल नंबर, पता आदि जरूर लिखें ताकि किसी के यहाँ पर पानी ख़तम होने पर आपसे संपर्क कर सके या यदि किसी को बुकिंग करवानी है तो आपके पते पर जाकर आपसे बुकिंग का आर्डर दे सके आपका प्रचार-प्रसार करने में ये stickers काफी हेल्प करेंगे।

वाहन – पानी को ले जाने व खाली jars को लाने के लिए आपको किसी टेम्पो, रिक्शा या पिकअप की आवश्यकता पड़ेगी अगर आपके पास इतना बजट नहीं है तो आप किराये पर हायेर कर सकते हैं।

स्टाफ – इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए कम से कम 5 वर्कर्स रखने पड़ेंगे और हर वर्कर्स को लगभग 5 हजार महीने या इससे अधिक भी देने पड़ सकते हैं।

पाउच पैकिंग मशीन – दोस्तों अगर आप पानी का पाउच भी सेल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक पाउच पैकिंग मशीन भी लेनी पड़ेगी जो लगभग सवा लाख रूपये से शुरू होती है।

जेनरेटर- बिजली की पर्याप्त सुविधा न होने के कारण आपको एक जेनरेटर की भी आवश्यकता पड़ेगी।

जगह की आवश्यकता

mineral water plant business plan शुरू करने के लिए आपको कम से कम 1500 से 2000 स्क्वायर फुट के जगह की आवश्यकता होगी जिसमे आपकी सभी मशीन और jars रखने के लिए पर्याप्त जगह है धीरे-धीरे जब आप फेमस हो जाएँ तो आप और स्पेस बढ़ा सकते हैं।

आने वाली लागत (Water Business Plant Investment)

दोस्तों आपका प्लांट जितना ज्यादा बड़ा होगा लागत उतनी ही ज्यादा आएगी फिर भी अगर आप RO Water plant business शुरू कर रहे हैं तो इसमें लगभग डेढ़ से 2 लाख रूपये लग जायेंगे। इन मशीनों को खरीदने के लिए आप indiamart की वेबसाइट पर visit कर सकते हैं और वहां दिए गए नंबर पर फ़ोन करके सारी जानकारी ले सकते हैं या आप अपने नजदीकी किसी RO plant Manufacturer से भी ले सकते हैं। यदि आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप इस बिज़नस के लिए लोन भी ले सकते हैं अगर हम कुल प्रोजेक्ट की बात करें तो लगभग ढाई से 3 लाख रूपये में ये बिज़नस शुरू किया जा सकता है।

Water Plant Business
Water Plant Business

मार्केटिंग कैसे बढ़ाएं

दोस्तों चूँकि आपने अपना बिज़नेस नया -नया शुरू किया है इसलिए आप अपनी मार्केटिंग को बढ़ाने के लिए पेपर में ads दे सकते हैं। जगह-जगह pump late और पोस्टर लगवा सकते हैं जिन कस्टमर्स को पानी के jars दें उनको विजिटिंग कार्ड छपवाकर दे सकते हैं इससे आपका प्रचार-प्रसार होगा और आपकी सेल भी बढ़ेगी, साथ ही ये ध्यान रखें की आप अपने कस्टमर्स के साथ अच्छा व्यवहार करें। आपका अच्छा व्यवहार ही आपके costumers को आपके तरफ attract करेगा यदि आप किसी शादी पार्टी में बुकिंग करें तो वहां पर अपने पोस्टर्स लगवाएं इससे भी आपका प्रचार होगा।

मिनरल वाटर बिज़नेस में होने वाला मुनाफा (Water plant business Profit)

अगर आप इतने लागत से इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो सारा खर्चा निकाल कर दिन के 2 से 3 हजार रूपये तक कमा सकते हैं। धीरे-धीरे जब आपके कस्टमर्स बढ़ते जायेंगे तो आपकी इनकम भी उसी हिसाब से बढती जाएगी। mineral water business में कमाई आपके प्रोडक्शन और सेल पर depend होता है इसलिए कम से कम आप महीने के लगभग 50 से 60 हजार की कमाई कर सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों किसी भी व्यवसाय को करने से पहले उस व्यवसाय की भलीभांति जानकारी लेना आवश्यक है तभी आप उस व्यवसाय में सफल हो सकते हैं। व्यवसाय की प्लानिंग पहले से कर लेने से व्यवसाय अच्छा चलता है यदि आपको लगता है की drinking water plant business में आप सफल हो सकते हो तो आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हो।

दोस्तों अगर आपने कभी ये सोचा होगा कि how to start mineral water plant business? तो हो सकता है कि इस पोस्ट में आपको इसकी जानकारी मिल गई होगी अब आप कमेंट करके बताओ कि water plant business in hindi आपको कैसा लगा धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें –

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.